International

चीन में इंसान में मिला ‘ बर्ड फ्लू ’

'Bird flu' found in humans in China

बीजिंग। चीन में पहली बार इंसान में बर्ड फ्लू मिला है। चीन के झेनजियांग में रहने वाले एक 41 वर्षीय शख्स में बर्ड फ्लू का का H10N3 स्ट्रेन पाया गया है। यह व्यक्ति अस्पताल में भर्ती है। चीन के नेशनल हेल्थ कमिशन ने इसकी पुष्टि की है। अब इसकी जानकारी नहीं मिल सकी है कि यह शख्स वायरस से संक्रमित कैसे हुआ। एनएचसी ने बताया कि बुखार और अन्य लक्षण दिखने के बाद इस शख्स को बीती 28 अप्रैल को अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

केंद्र में भी फेरबदल : योगी मंत्रिमंडल का ‘गणित’ बैठाने के बाद पीएम मोदी ने भी कैबिनेट विस्तार की शुरू की तैयारी

इसके एक महीने बाद यानी 28 मई को इस शख्स के शरीर में H10N3 स्ट्रेन पाए जाने की पुष्टि हुई है। हालांकि, एनएचसी ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि यह शख्स वायरस से संक्रमित कैसे हुआ। हालांकि, H10N3 स्ट्रेन उतना शक्तिशाली नहीं है और इससे खतरा भी कम है। एनएचसी ने यह भी बताया कि इस वायरस स्ट्रेन के बड़े स्तर पर फैलने की आशंका भी बहुत कम है।

पीड़ित शख्स की स्थिति अब स्थिर है और जल्द ही उसे अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी। शख्स के संपर्क में आए लोगों की चिकित्सकीय जांच में कोई भी संक्रमित नहीं पाया गया है। बता दें कि चीन में एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू के कई स्ट्रेन मौजूद हैं और इनमें से कुछ इंसानों को भी संक्रमित कर चुके हैं। खासतौर पर वे लोग प्रभावित होते हैं जो पोल्ट्री में काम करते हों। एनएचसी ने यह भी बताया कि अभी तक H10N3 स्ट्रेन दुनियाभर में किसी भी इंसान में नहीं पाया गया था।

Related Articles

Back to top button