National

कोरोना से हांफ रहे देश में आज से हो रहे हैं ये पांच बड़े बदलाव, खुशखबरी और निराशा दोनों के चांस

These five major changes are happening in the country that are gasping from Corona, the chances of both good news and disappointment

  • किचन पर बढ़ सकता है भार, बैंकिंग में भी बढ़ सकती हैं परेशानियां
  • खुशखबरीः 18 साल के ऊपर के लोगों को आज से मिलेगा वैक्सीनेशन

नई दिल्ली। कोरोना संकट में हर जश्न फीका हो चला है, लेकिन जिंदगी में बहुत कुछ बदलने वाला है। साल के पहले दिन ही मोबाइल, कार, टैक्स, बिजली, सड़क और बैंकिंग जैसी तमाम जरूरी चीजों के लिए नए नियम लागू हो गए। लेकिन किसी को यह पता नहीं था कि अप्रैल माह के बाद भी बदलावों का सामना जनता को करना पड़ सकता है। अगर आप इन बदलावों को लेकर पहले से तैयार रहते हैं तो आपको फायदा होगा। हम आपको बताने जा रहे हैं एक मई से आम जनता के लिए वो पांच बड़े बदलाव क्या हो रहे हैं, जिन्हें जानना बेहद जरूरी है। इस बदलाव का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा तो आप इन सभी नियमों को जरूर जान लें।

  1. 18 साल से ऊपर वालों का होगा वैक्सीनेशन

पूरी दुनिया पर कहर बनकर टूट पड़े कोरोना महामारी के बीच आज से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है। इस चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। सरकार ने कई नियम बदले है और कई नए नियम भी लाए हैं। सबसे अहम यह कि इस बार सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है।

  1. किचन पर बढ़ेगा भार, गैस सिलेंडर हो रहा है महंगा

कोरोना से हांफ रही जनता को अब खाने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स में बदलाव करती हैं। एक मई को भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएंगी। इस बार कीमतों में या तो फिर इजाफा किया जाता है या फिर कटौती की जाती है। ऐसे में एक मई से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है। जानकारों का कहना है कि इस बार किचन पर सिलेंडर का भार बढ़ने जा रहा है।

  1. एक्सिस बैंक ने बढ़ा दिया न्यूनतम बैलेंस की सीमा

एक्सिस बैंक ने एक मई से न्यूनतम बैलेंस की सीमा को बढ़ा दिया है। बैंक के ईजी सेविंग्स स्कीम्स वाले अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दी गई है। आज से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा भी बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से बढ़ा दिया है।

  1. बीमा कम्पनियों ने भी बढ़ा दी राशि

कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना करने का निर्देश दिया है। बीमा कंपनियों को एक मई तक 10 लाख रुपये तक की कवर वाली पॉलिसी पेश करना होगा। इसके अलावा बीते साल एक अप्रैल से शुरू होने वाली आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्‍यादा से ज्‍यादा कवरेज सीमा पांच लाख रुपए तक ही था।

  1. मई में 12 दिन बैंक रहेंगे बंद, नोट कर लें अन्यथा हो सकती है परेशानी

मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहने वाले हैं। इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही वह बंद रहेंगे। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं।

Related Articles

Back to top button