Daily Bulletin

सुबह की टॉप टेन खबरें एक नजर में

सुप्रभात! नयालुक के पाठकों को सुप्रभात : आपका दिन मंगलमय हो। आइए जानते हैं ख़बरों की दुनिया की खास खबरें ..

कोरोना के चलते शेयर मार्केट में गिरावट, किसान 26 फरवरी को करेंगे ग्लोबल वेबिनार

दिल्ली पुलिस को क्यों मिली दिशा रवि की रिमांड? वायनाड में राहुल के दौरे में क्या रहा खास? ?कोरोना पर हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी में क्या बदलाव हुआ? हम ऐसी ही खास खबरें आपके लिए लाए हैं ..

उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में रविवार को भाजपा कार्यकर्ता और किसानों के बीच झड़प हो गई। राष्ट्रीय लोकदल के उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने इस घटना की तस्वीरें शेयर की हैं। उन्होंने कहा कि कई किसानों को चोटें आई हैं। इधर, 26 जनवरी को ट्रैक्टर परेड के दौरान लालकिले पर हुई हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने एक और गिरफ्तारी की है। पुलिस ने सोमवार को दिल्ली के जसप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया है। उस पर हिंसा के दौरान लाल किले के गुंबद पर चढ़ने का आरोप है। इस दौरान उसने स्टील की रॉड उठा रखी थी। इधर, कृषि कानूनों को लेकर किसान संगठन 26 फरवरी को ग्लोबल लाइव वेबिनार करेंगे। यह शुक्रवार सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा। इसमें दुनियाभर के किसान नेता शामिल होंगे। वेबीनार में तीनों कृषि कानून का किसानों पर असर विषय पर चर्चा mnहोगी।

महीने में तीसरी बार बंगाल पहुंचे मोदी….

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को महीने में तीसरी बार पश्चिम बंगाल पहुंचे। हुगली में उन्होंने कहा कि अब पश्चिम बंगाल पोरिबर्तन (बदलाव) का मन बना चुका है। TMC पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि मां, माटी, मानुष की बात करने वाले बंगाल के विकास के आगे दीवार बनकर खड़े हो गए हैं। बंगाल के गौरव की अनदेखी के पीछे बहुत बड़ी राजनीति है। यह राजनीति देशभक्ति की जगह वोट बैंक, सबके विकास की जगह तुष्टिकरण पर जोर देती है। बंगाल में मां दुर्गा की पूजा से रोकती है। बंगाल के लोग वोट बैंक की राजनीति के लिए संस्कृति का अपमान करने वालों को माफ नहीं करेंगे।

चुनाव की तारीखों पर मोदी का अनुमान

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। चुनाव की तारीखों की घोषणा कभी भी हो सकती है। लेकिन, सोमवार को असम पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मार्च के पहले हफ्ते में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। हालांकि, अब तक चुनाव तारीखों की घोषणा चुनाव आयोग ही करता आया है। ऐसे में मोदी के इस अनुमान ने सियासी चर्चाओं को हवा दे दी। मोदी ने कहा कि पिछली बार जब चुनाव घोषित हुआ था, तो शायद 4 मार्च को इसका ऐलान हुआ था। इस बार भी मैं संभावना देखता हूं कि मार्च के पहले सप्ताह में चुनाव की घोषणा हो जाएगी। ये इलेक्शन कमीशन का काम है, वह करेगा।

शेयर मार्केट में भारी गिरावट जारी….

कोरोना के बढ़ते मामलों की वजह से निवेशकों ने सोमवार को जमकर शेयर बेचे। शेयर बाजार लगातार पांचवें दिन गिरावट के साथ बंद हुआ है। BSE सेंसेक्स 1,145 अंक नीचे 49,744.32 पर बंद हुआ। सुबह इंडेक्स ने दिन के सबसे ऊंचे स्तर 50,986.03 को भी टच किया। चौतरफा गिरावट के चलते लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप 4.1 लाख करोड़ रुपए घटकर 199.88 लाख करोड़ रुपए हो गया है, जो शुक्रवार को 203.98 लाख करोड़ रुपए था। घरेलू बाजार के प्रमुख शेयरों में भारी गिरावट रही। इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज, TCS, इंफोसिस, HCL टेक, सहित SBI शामिल हैं। निफ्टी इंडेक्स भी 306 अंक नीचे 14,675.70 पर बंद हुआ।

दिशा को एक दिन की पुलिस रिमांड..

किसान आंदोलन टूलकिट मामले में क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को दिल्ली के चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट ने एक दिन की पुलिस रिमांड में भेज दिया है। हालांकि, पुलिस ने कोर्ट से 5 दिन की रिमांड मांगी थी। शुक्रवार को दिशा की रिमांड 3 दिन बढ़ाई थी, जो आज पूरी हो रही थी। इस मामले में सह-आरोपी निकिता जैकब और शांतनु मुलुक से साइबर सेल में पूछताछ जारी है। पुलिस दिशा, शांतनु और निकिता को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ करना चाहती है। इसकी वजह पुलिस ने यह बताई थी कि दिशा ने मामले में सारे आरोप शांतनु और निकिता पर डाल दिए थे।

पुडुचेरी में कांग्रेस सरकार गिरी..

केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में कांग्रेस की अगुआई वाली सरकार गिर गई। मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी सोमवार को बहुमत साबित नहीं कर सके और अपने विधायकों के साथ सदन से वॉकआउट कर दिया। कुछ देर बाद ही वे राजभवन पहुंचे और उपराज्यपाल (LG) को इस्तीफा सौंप दिया है। 2020 की शुरुआत में कांग्रेस राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, पंजाब, पुडुचेरी और महाराष्ट्र में सत्ता में थी। पिछले साल उसके हाथ से सबसे पहले मध्यप्रदेश निकला, जब ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक विधायकों ने कमलनाथ से बगावत कर दी। मार्च 2020 में कमलनाथ को इस्तीफा देना पड़ा। अब कांग्रेस को दूसरा झटका पुडुचेरी में मिला है।

राहुल गांधी ने की बच्चियों से चर्चा….

राहुल गांधी सोमवार को दो दिन के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे। यहां उन्होंने ट्रैक्टर रैली समेत कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। प्रधानमंत्री पर तंज कसते हुए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा- नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने मनरेगा का मजाक उड़ाया, लेकिन कोविड के दौरान इसी मनरेगा का इस्तेमाल गरीबों की आय बढ़ाने में किया गया। मलप्पुरम में उन्होंने 2 बच्चियों से बातचीत की। राहुल ने कहा, ‘वे देश का भविष्य हैं। एक बच्ची डॉक्टर बनना चाहती है और दूसरी पुलिस में जाना चाहती है। बच्ची ने कहा कि वो कमजोर और गरीबों की रक्षा करना चाहती है, इसलिए वह पुलिसकर्मी बनेगी। उसने यह नहीं कहा कि वो गरीबों का हक छीनना चाहती है।’

बैंकों का प्राइवेटाइजेशन क्यों?….

सरकार ने इस बजट में दो पब्लिक सेक्टर (PSU) बैंकों के प्राइवेटाइजेशन का ऐलान किया। 15 दिन के भीतर चार बैंकों ने नाम सामने आए जिनका प्राइवेटाइजेशन हो सकता है। आखिर सरकार बैंकों का प्राइवेटाइजेशन करना क्यों चाहती है? जिन बैंकों का प्राइवेटाइजेशन होना है उनकी सेहत कैसी है? जिन बैंकों का नाम प्राइवेटाइजेशन के लिए शॉर्टलिस्ट हुआ है उनके शेयर्स के दाम क्यों बढ़ रहे हैं? प्राइवेटाइजेशन होने पर इन बैंकों के कर्मचारियों और कस्टमर्स पर क्या असर पड़ेगा?

गुजरात का डिजिटल विलेज ..

आज की पॉजिटिव कहानी में जानिए गुजरात के वडोदरा जिले के गांव नडा के बारे में। यह गांव आज की तारीख में डिजिटल हो गया है। यहां हर तरह की मॉडर्न सुविधाओं की व्यवस्था की गई है। जो गांव कभी स्मगलर और चोरों के निशाने पर रहता था, आज वहां जगह-जगह CCTV कैमरे लगे हैं। यहां पानी, सड़क और जल निकासी की बेहतर सुविधा है। हर घर में नल से पानी आता है। गांव में दूध की डेयरी भी है। इससे गांव के लोगों को दूध के लिए बाहर नहीं जाना पड़ता है। साथ ही कई लोगों को इससे रोजगार भी मिल रहा है।

परीक्षा के नाम पर अमानवीयता..

महाराष्ट्र के उस्मानाबाद में एक महिला को अपनी पवित्रता साबित करने के लिए खौलते तेल में हाथ डालने के लिए मजबूर किया गया। उस्मानाबाद के परंडा में रहने वाली महिला 4 दिन तक घर से गायब थी। जब वह वापस आई, तो उसके पति ने ही खौलते तेल में हाथ डालकर 5 रुपए का सिक्का निकालने को कहा। इतना ही नहीं, पति ने ही अपने मोबाइल फोन से पूरी घटना का वीडियो बनाया। महिला पारधी समुदाय से है। इस समुदाय में सच बुलवाने के लिए भगवान का नाम लेकर खौलते हुए तेल से सिक्का निकालने की कुप्रथा रही है।

फिर विवादों में रामदेव की कोरोनिल….

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने पतंजलि की कोरोना वैक्सीन कोरोनिल का समर्थन करने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को आड़े हाथ लिया है। IMA ने सोमवार को कहा कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (MCI) के नियमों के मुताबिक, कोई भी डॉक्टर किसी भी दवा का प्रमोशन नहीं कर सकता है। हर्षवर्धन खुद डॉक्टर हैं, इसलिए उन्होंने नियमों के खिलाफ काम किया है। कोरोनिल दवा को लेकर पतंजलि के दावों को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) भी खारिज कर चुका है।

कोरोना का मेडीक्लेम मिलेगा..

भारतीय बीमा विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने हेल्थ बीमा पॉलिसी लेने वाले ग्राहकों बड़ी सहूलियत दी है। IRDAI ने कहा है कि जनरल इंश्योरेंस कंपनियां कोविड-19 के दावों को निपटाने में देरी न करें। अगर अस्पताल स्टैंडर्ड रेट्स का पालन नहीं कर रहे, तो भी पॉलिसीधारकों को पूरा पेमेंट्स मिलना चाहिए। कोरोना महामारी के दौरान पॉलिसीधारकों की सबसे बड़ी चिंता बीमा कंपनियों का हॉस्पिटलाइजेशन के बिल का सही पेमेंट न करना रहा है। बीमा कंपनियों का भी कहना है कि अस्पताल मनमाना चार्ज लगा रहे हैं। हालांकि, बीमा कंपनियां इसके लिए बढ़ा हुआ प्रीमियम वसूल सकेंगी।

भीमा कोरेगांव केस में वरवर राव को जमानत….

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में बॉम्बे हाईकोर्ट ने कवि-कार्यकर्ता वरवर राव (81) को बेल दे दी। राव को उनकी खराब सेहत की वजह से जमानत दी गई है। साथ ही कोर्ट ने शर्त रखी है कि राव को अगले 6 महीने तक मुंबई NIA के अधिकार क्षेत्र में ही रहना होगा और जांच के लिए बुलाने पर उपलब्ध होना होगा। अदालत ने उन्हें 50,000 रुपए का पर्सनल बॉन्ड भरने के लिए कहा है। भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में राव अगस्त 2018 में पहली बार गिरफ्तार किए गए थे। वरवर नवी मुंबई की तलोजा जेल में न्यायिक हिरासत में थे। कुछ दिन पहले तबीयत खराब होने के बाद उन्हें मुंबई के नानावटी हॉस्पिटल में एडमिट करवाया गया था। इसके बाद उनकी ओर से मेडिकल ग्राउंड पर जमानत याचिका दायर की गई थी।

आईये देखते हैं मार्केट का हाल..

BSE का मार्केट कैप 200.26 लाख करोड़ रुपए रहा। 62% कंपनियों के शेयरों में गिरावट रही।

3,179 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 1,040 कंपनियों के शेयर बढ़े और 1,987 के शेयर गिरे।

मुजफ्फरनगर में किसानों और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प ,ग्रामीणों ने थाना घेरा …..

सुर्खियों में…

पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह संधु ने कहा, ‘कुछ हेल्थकेयर वर्कर्स कहने के बावजूद वैक्सीन नहीं लगवा रहे हैं। ऐसे हेल्थकेयर वर्कर्स को कोरोना होने पर इलाज का खर्च खुद उठाना पड़ेगा।

कर्नाटक में मैरिज हॉल में भीड़ पर नजर रखने के लिए मार्शल तैनात होंगे। राज्य के हेल्थ मिनिस्टर डॉ. के सुधाकर ने कहा कि मैरिज हॉल में मास्क जरूरी होगा और 500 से ज्यादा लोगों के जमावड़े पर पाबंदी रहेगी।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा है कि उनके देश में सरप्लस वैक्सीन हुई तो वे इसे गरीब देशों को जरूर देंगे। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी कहा कि वैक्सीन स्टॉक का 5% गरीब देशों को देना चाहिए।

आज इन ख़बरों पर रहेगी नजर

गुजरात के 6 बड़े शहरों में लोकल बॉडी इलेक्शन की काउंटिंग होगी। इनमें अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर और जामनगर शामिल हैं।

कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान पगड़ी संभाल दिवस मनाएंगे। 23 से 27 फरवरी तक रोजाना एक खास दिवस मनाया जाएगा।

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी मथुरा के पालीखेड़ा में किसान पंचायत में शामिल होंगी। इस इलाके में जाट समुदाय का खासा असर माना जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी IIT खडगपुर के दीक्षांत समारोह को संबोधित करेंगे। वे श्यामाप्रसाद मुखर्जी आयुर्विज्ञान एवं शोध संस्थान का उद्घाटन भी करेंगे।.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES