Health

शरीर को फिट रखना है तो अपनाए ये चार मंत्र

कुलदीप मिश्रा


शरीर को फिट रखने के लिए सबसे पहले आप खाने पर कंट्रोल करें। आप अपनी डाइट में उन चीज़ों को ही जोड़ना चाहिए, जिनसे स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है। आपको बता दें कि कुछ लोग वजन बढ़ाने के लिए फ़ास्ट फ़ूड जमकर खाते हैं। इस बारे में उनका कहना है कि फ़ास्ट फ़ूड के सेवन से जल्दी वजन बढ़ता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि फ़ास्ट फ़ूड वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं, लेकिन फ़ास्ट फ़ूड के सेवन से कई प्रकार की बीमारियां भी जन्म लेती हैं। इसलिए प्राकृतिक रूप से वजन बढ़ाना चाहिए। लेकिन इतना नहीं बढ़ाना चाहिए जिससे आपको अनफिट महशूस हो। आज के समय में फिजिकली फिट रहना भला किसे पसंद नहीं होता है। यदि आप अपनी फिटनेस वर्कआउट को मजेदार बनाने के लिए के ये चार मंत्र-

Image result for टेनिस का खेल खेलने से आपका शरीर रहेगा फिट

 

टेनिस का खेल खेलने से आपका शरीर रहेगा फिट


आपको बता दें कि टेनिस का खेल आप दोस्तों और परिवार के साथ मनोरंजन के लिए खेल सकते हैं। यह खेल शरीर को फिट रखने के लिए सबसे अच्छा तरीका है या शरीर को लचीला बनाने में मदद करता है। अगर आपके शरीर में लचीलापन है तो बहुत अच्छा है क्योंकि यह चोटो को रोकने में मदद कर सकता है और मांस पेशियों के तनाव को भी कम कर सकता है। इसमें मुब्स काफी होते हैं। इस खेल में आपको भागना पड़ता है। हाथों को घुमाना और स्विंग करते रहना पड़ता और कभी-कभी जंप भी करना पड़ता है। जिस तरफ बॉल जा रही है, उस तरफ मूव करना पड़ता है। इस खेल से आपके पूरे शरीर को वर्कआउट होता है। याद रखें, खेलते समय टेनिस आपके ऑक्सीजन वह हार्ट गति को बढ़ाता है और आपके रक्त तथा आपकी सभी मांस पेशियों में ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करने में मदद करता है।

देश के इतिहास में महिला को होगी फांसी,13 साल पहले हवस में अंधी युवती ने प्रेमी के साथ अपने माँ बाप समेत परिवार के 7 लोगों की कर दी थी निर्मम हत्या

  • कैलोरीज़ बंड : 340 प्रति 45 मिनट

  • एरियाज टोंड: सोल्डर्स बैक और पीठ और पैर

Image result for प्रतिदिन तैराकी करने से आपका शरीर रहता है फिट

प्रतिदिन तैराकी करने से आपका शरीर रहता है फिट


बता दें कि स्विमिंग एक अंग्रेजी शब्द है जिसको हिंदी में तैराकी कहते है। यदि आप तैराकी करते है तो शरीर को फिट बना रहेगा और कई बीमारियों से बचने में मददगार भी होगा। इसके अलावा स्विमिंग ब्लड प्रेशर तथा हार्ड रेट की दर को घटाती है और इसके चलते हार्ट रेट व ब्लड प्रेशर की बीमारियों का खतरा घटता है। रोजाना स्विमिंग से आपके शरीर के जोड़ मजबूत होते हैं। स्विमिंग से आप अपने मोटापे को भी कंट्रोल कर सकते हैं। हर दिन तैरना से शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बैलेंस रहती है। स्विमिंग प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए लाभदायक है। क्योंकि इससे पेट की मांसपेशियां मजबूत बनती है जो गर्भ में बच्चे के भार सहने के लिए महत्वपूर्ण है। फ्रीस्टाइल, ब्रेस्टस्टोक, बैंकस्टोक और बटरफ्लाई चार ऐसे स्विमिंग स्टाइल है जो आपके शरीर के लिए लाभदायक हैं।

संरा विशेषज्ञ ने Myanmar में बड़ी हिंसा की आशंका को लेकर किया आगाह

  • कैलोरीज बंड : 45 मिनट में 370

  • एरियाज टोंड : आर्म्स, शोल्डर्स, चेस्ट, बैक, थाइज़ और हिप्स

Image result for शरीर को फिट ऱ

साइकिलिंग करने से वजन घटाने से लेकर मसल्स बनाने में फायदेमंद


आपको बता दें कि अगर आप प्रतिदिन साइकिल चलाते है तो यह वजन घटाने और मसल्स बनाने में बहुत मददगार होता है। यह पूरे शरीर को मजबूत बनाती है। साइकिल चलाने से पैरों की अच्छी एक्सरसाइज हो जाती है और इससे पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साइकिलिंग दिल के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मधुमेह के रोगियों को भी साइकिल चलाने से काफी आराम मिलता है। साइकिल चलाने के दौरान पैरों की अच्छी कसरत तो होती ही है साथ ही मांस पेशियां भी मजबूत होते हैं। रोज साइकिलिंग करने से शरीर के प्रतिरोधी तंत्र को मजबूती मिलती है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री अकबर को कोर्ट से झटका : मानहानि केस में जर्नलिस्ट प्रिया रमानी बरी

  • कैलोरीज बर्न्ड : 230 प्रति 45 मिनट

  • एरियाज टोंड : थाइज़ और हिप्स

Image result for डांस से अच्छा वर्कआउट

डांस से अच्छा वर्कआउट और कुछ नहीं


शरीर को फिट रखने के लिए डांस से अच्छा वर्कआउट और कुछ नहीं है। इसके करने से मानसिक तनाव से भी मुक्ति मिलती है। मांसपेशियों को टोन कर उन्हें मजबूत और स्वस्थ बनाता है। इससे सत्संग तंत्र संबंधी समस्याओं का निदान होता है। शारीरिक और भावनात्मक तनाव कम होता है। हृदय गति और रक्तचाप कम करता है। मांसपेशियों के रक्त की पूर्ति पड़ जाती है और ऑक्सीजन का उपयोग करने की क्षमता में सुधार होता है। हाई-डेंसिटी लेपोप्रोटीन(High-density lipoprotein) कोलेस्ट्रॉल बड़े जाते हैं शरीर में वास कम होती है और वजन नियंत्रण में सुधार होता है मस्ती की एकता बढ़ाने में एवं सोचने की क्षमता में काफी हद तक वृद्धि होती है आज लोकप्रिय डांस फार्म कई हैं जिनमें बॉलीवुड से लेकर बेली डांसिंग हिप हॉप से लेकर भांगड़ा राय जाई बा से लेकर वॉल्यूम डांसिंग और जुंबा सापला से लेकर लेटिन अमेरिकन डांस तक शामिल है।

बजट में भारत को दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्था बनाने के लिए सुधारों पर जोर: सीतारमण

  • कैलोरीज बर्न्ड : आपके द्वारा बर्न की जाने वाली कैलोरी आपके नृत्य की तीव्रता और अवधि पर निर्भर करती है। अगर आप 30 मिनट तक लगातार नृत्य करते हैं तो आप लगभग 200 से 250 कैलोरी बर्न करेंगे।

  • एरियाज टोंड : लेग्स, आर्म्स शोल्डर्स और वेस्ट।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button