Raj Dharm UP

कृषि व स्थानीय उत्पाद में बढ़े अवसर

गुजरात सरकार में रहते हुए आनन्दी बेन पटेल ने किसानों के हित में अनेक उल्लेखनीय कार्य किये थे। राज्यपाल के रूप में भी कृषि जैसे विषयों पर उपयोगी विचार व्यक्त करती है। पिछले दिनों उन्होंने कहा था कि वह किसान की बेटी है। किसानों की समस्याओं की इनके पूरी समझ है।  एक बार फिर उन्होंने कहा कि नये कृषि कानून कृषि एवं किसान हित में हैं। इससे किसानों को आगे बढ़ने, नये प्रयोग करने और अपनी जमीन का अधिकतम सदुपयोग करने का मौका मिलेगा।

ये किसानों के लिये बहुत अच्छा अवसर है। राज्यपाल ने कहा कि इसको समझने के लिये महिलाओं को भी खेती के तरीके में समन्वय स्थापित कर एक दूसरे से संवाद कर अपने कृषि कार्य में कृषि तकनीकी को बढ़ावा देना चाहिए। राज्यपाल ने यह विचार अलीगढ़ के सर्किट हाउस में स्वयं सहायता समूहों तथा हस्तशिल्प उत्पाद प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि समूह में कार्य करना मानव स्वभाव का हिस्सा है। क्योंकि समाज में रहकर मनुष्य एक दूसरे के सहयोग के बिना कार्य नहीं कर सकता है।

ODOP को प्रोत्साहन

आनन्दी बेन ने कहा कि अलीगढ़ के ताले विश्व प्रसिद्ध हैं। प्रदर्शनी के अवलोकन के समय तालों की विभिन्न सुन्दर डिजाइनों को देखकर उन्होंने इसकी प्रशंसा की। कहा कि ‘एक जनपद एक उत्पाद’ के तहत प्रत्येक जनपद के विशिष्ट उत्पाद को राज्य सरकार प्रोत्साहित कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे इस उद्योग में लगी महिलाओं की सुरक्षा के लिये भी उचित उपाय करें।

कुरीतियों की समाप्ति

राज्यपाल ने कहा कि यह समय सामाजिक बदलाव लाने का है। हमें समाज में फैली विभिन्न कुरीतियों को समाप्त करने के लिये प्रयास करना चाहिए। इस कार्य में युवा वर्ग अपना विशिष्ट योगदान दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि बाल विवाह को रोकना हर व्यक्ति का कर्तव्य है। प्रदेश सरकार सामूहिक विवाह आयोजन को प्राथमिकता से प्रत्येक जिलों में आयोजित कर रही हैं। हम सभी का दायित्व है कि हम ऐसे आयोजनों में बढ़ चढ़कर भाग लें।

सुपोषण व आयुष्मान

आनंदीबेन पटेल ने स्वयं सहायता समूह की महिलाओं तथा हस्त शिल्पियों से संवाद के दौरान कहा कि बच्चों के कुुपोषण को दूर करने के लिए महिलाएं सशक्त पहल करें,जिससे आने वाली पीढ़ी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहे और पूरे परिवार एवं समाज का विकास हो सके।राज्यपाल ने आयुष्मान योजना के तहत मिलने वाली धनराशि पांच लाख रूपये के बारे में भी उपस्थित जनसमुदाय को विस्तृत जानकारी दी और सभी से आयुष्मान कार्ड बनवाने के साथ ही इसका लाभ उठाने के लिए कहा।

इस अवसर पर राज्यपाल ने ताला नगरी स्टेट स्पाइडर लाॅक्स कम्पनी में एक डाक्यूमेट्री देखी,जिसके माध्यम से उन्होंने देश तथा विदेश में हो रहे व्यवसाय के बारे में जाना। राज्यपाल ने स्पाइडर लाॅक्स परिसर में मौलश्री का पौधा रोपित किया तथा फैक्ट्री में गाय एवं बछड़ों को गुड व चारा खिलाया। कार्यक्रम में राज्यमंत्री संदीप सिंह,सांसद सतीश गौतम,वरिष्ठ अधिकारी,कर्मचारी तथा विभिन्न सहायता समूह के प्रतिनिधि उपस्थिति थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES