AnalysisAstrologyReligion

EXCLUSIVE : फेंगशुई में छिपे हैं सफलता-समृद्धि के राज

फेंगशुई में जानवरों, वाहनों उनके चित्रों को शुभ बताया गया है। फेंगशुई के अनुसार घोड़ा, कछुआ, हाथी, बाघ आदि की छोटी प्रतिमा घर में उचित स्थान पर रखने से घर में रहने वालों के जीवन में सफलता एवं सम्पन्ना आती है। सौभाग्य और शक्ति प्राप्त होती है, तो घर में ऊर्जा का संचार होता है और जिंदगी को जिंदादिली से जीने का संदेश मिलता है। इस ट्विन क्रिस्टल भी कहा जाता है।

इसे फेयरी क्रास भी कहते हैं, इसे घर में रखने से घर के लोगों के बीच अच्छी आदतों का संचार होता है। फेंगशुई में पैसा कमाने और धर समृद्धि बढ़ाने के लिए कई तरह के उपाय अपनाने पर जोर दिया जाता है। इसके प्रभाव से जातक को सकारात्मक ऊर्जा का आभास होता है। इसके फलस्वरूप गृह, कलेस जैसी समस्याएं दूर हो जाती हैं। फेंगशुई के अनुसार बेड के नीचे बेकार चीजें या पुराना कबाड़ा रखे होने पर घर में अशांति पैदा होती है। धन लाभ व समृद्धि प्राप्ति के लिए ड्राइंग रूप के प्रवेश द्वार के दाएं कोने पर विंड चाइम लगाना शुभ होता है। यदि खराब नल की वजह से पानी टपकता है तो उसे तुरंत सही करवा लेना चाहिए।

नल से पानी टपकने का मतलब है धन की हानि। इसलिए घर में पानी टपकने न दें। दक्षिण दिशा को संवारे और पैसा पूर्व दिशा में रखें। फेंगशुई के अनुसार अगर आपको अपने घर को बेहतर और समृद्ध बनाना है तो आपको अपने घर की दक्षिण दिशा को गतिशील बनाना चाहिए। साथ ही घर का धन और तिजोरी पूर्व दिशा में रखनी चाहिए। इससे उसमें वृद्धि होती है।

फेंगशुई में भी झाडूं को धन-सम्पत्ति का सूचक बताया गया है। इसके अनुसार इस्तेमाल ना होने की सूरत में झाडूं को दूसरों की नजरों से हटाकर रखना चाहिए। इसके अनुसार मुख्य द्वार के नीचे और सामने की जमीन को हमेशा साफ रखना चाहिए साथ ही घर की नालियों की गंदगी को घर से बाहर निकालने की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। पैसों की तंगी से बचने के लिए टॉयलेट के दरवाजे हमेशा बंद रखने चाहिए।

अगर हो सके तो मछलियों के जोड़े को घर में लटकाना चाहिए। इसके प्रभाव से घर में धन की बरकत और कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है। वैसे मछलियों को प्राचीन ग्रंथों में भी शुभ माना गया है। इसे शुभता की निशानी कहा गया है। इन्हें गुरुवार अथवा शुक्रवार को घर में टांगना शुभ होता है। माना जाता है कि तीन भाग्यशाली सिक्कों को अगर लाल रिबन से लटका कर घर में मुख्य द्वार में अंदर की तरफ लटकाया जाए तो यह धन और समृद्धि को घर खींच कर ले आता है।

ऐसे पूरी हो सकती है धन की कामना

धन जीवन की उन जरूरतों का विकल्प है, जिनसे हम भौतिक संसाधन जुटा सकते हैं। ऐसे में यदि अपना घर वास्तु के लिहाज से बनवाएं तो जाहिर है कि आपको  अपने नए घर में धन की कभी कमी महसूस नहीं होगी। इसलिए घर बनवाते समय कुछ आसान से वास्तु टिप्स जरूर आजमाने चाहिए। जो यहां मौजूद हैं। रविवार और मंगलवार को गृह प्रवेश न करें। धन की कामना रखने वालों को अपने घर का निर्माण ६ कोण और शिखर युक्त बनवाना चाहिए। गरुड़ की आकृति देकर बनवाया गया घर देव कृपा प्रदान कर गृह स्वामी को सुख प्रदान करता है। अत्यंत घने वृक्ष जैसे अशोक का वृक्ष, नीम का पेड़, आम के पेड़ों से घिर हुआ है तो आरोग्य प्रदान करता है।

सोते समय कोई अंग आईने में दिखे तो होती है पीड़ा

पिछले दो दशकों से चीनी वास्तुशास्त्र यानी फेंगशुई का चलन काफी बढ़ा है। कारण है इसका आसानी से उपयोग किया जाना और सहज रूप से उपलब्ध होना। तो आइए जानते हैं कि सफलता समृद्धि शांति और सौभाग्य के लिए फेंगशुई के अनुसार क्या-क्या करना चाहिए। यदि किसी अच्छे फेंगशुई कलेक्टर या शॉप से तीन पुराने चीनी सिक्के मिल जाए तो उसे लाल रिबन में बांध कर घर के हैंडल में लटकाइए। इससे घर के सभी सदस्य लाभान्वित होंगे।

फेंगशुई की प्रचलित मान्यतानुसार घर के मुख्य दरवाजे के हैंडल में सिक्के लटकाना समृद्धि और सौभाग्य लाने का सबसे आसान उपाय है। घर के मुख्य दरवाजे में लाल फीते से बंधे तीन सिक्के लटकाने से घर धन और समृद्धि आती है। यह सिक्के दरवाजे के अंदर की ओर होने चाहिए।

मान्यता है कि बाहर में सिक्के दरवाजे के अंदर की ओर होने चाहिए। मान्यता है कि बाहर में सिक्के लगाने से लक्ष्मी द्वार पर ही ठहर जाती है और यह केवल मुख्य द्वार के हैंडल में ही लटकाया जाना चाहिए। यह ध्यान रखें कि सोते समय सिर या पैर किसी दरवाजे की ठीक सीध में नहीं हो, माना जाता है कि इससे मानसिक दबाव बना रहता है। जब सोएं तो ध्यान रखें कि सोते समय शरीर का कोई अंग आइने में दिखाई न दें, अन्यथा उस अंग में पीड़ा हो सकती है। इसलिए इस तरह सोने से बचना चाहिए।

फेंगशुई में मछलियों का बहुत महत्व है। माना जाता है। मछलियों के जोड़े को घर में लटकाने से सौभाग्य में वृद्धि होती है। इसके शुभ प्रभाव से घर में संपत्ति में वृद्धि और व्यवसाय और कार्यक्षेत्र में उन्नति होती है। यदि इसे बृहस्पतिवार या शुक्रवार को टांगा जाए तो यह और भी शुभ माना गया है। चीनी वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के सदस्यों की दीर्घायु के लिए स्फटिक का बना हुआ एक कछुआ घर में पूर्व दिशा में रखना फायदेमंद होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES