Entertainment

केजीएफ चैप्टर-2 के टीजर रिलीज के बाद ‘नेपोटिज्म’ पर बॉलीवुड में फिर छिड़ी बहस

शंभू नाथ गौतम,

हम आपसे आज जिसकी चर्चा करने जा रहे हैं वह बॉलीवुड और राजनीति का ऐसा जहर, जिसने कई प्रतिभाओं और देश के कई युवाओं को समाज की सेवा करने के लिए राजनीति में नहीं आ सके । सबसे बड़ी बात यह है कि ‘पॉलिटिकल पार्टी के नेताओं ने अपने परिवारवाद को ही बढ़ावा दिया है’ ।  सबसे बड़ा उदाहरण ‘गांधी परिवार से लेकर उत्तर प्रदेश का मुलायम सिंह यादव, लालू प्रसाद यादव के बाद तमिलनाडु में अन्नाद्रमुक पार्टी के एम करुणानिधि का सियासी परिवार रहा है।

इन सियासी परिवारों पर अपने ही भाई-भतीजावाद को राजनीति में आने के लिए प्रेरित करने के आरोप लगते रहे हैं। जिसकी वजह से कई स्वच्छ और बेदाग छवि के युवा अपना राजनीति में करियर नहीं बना पाए’ । ऐसा ही बॉलीवुड में रहा परिवारवाद की वजह से सैकड़ों कलाकारों की प्रतिभा ने सिसक कर दम तोड़ दिया । जी हां हम आज ‘नेपोटिज्म’ यानी परिवारवाद पर बात करेंगे ।

कोरोना महामारी फिर लॉकडाउन के बाद बुरी तरह प्रभावित हुई मुंबई की फिल्म नगरी अभी भी उभर नहीं पाई है । उस पर नेपोटिज्म का ऐसा ग्रहण लगा कि बॉलीवुड दो भागों में बंटा हुआ है ।‌ लेकिन शुक्रवार को केजीएफ-2 के रिलीज हुए टीजर ने बॉलीवुड की इस घृणा भरी मानसिकता को बदल कर रख दिया । फिल्म का टीजर देखने के लिए सोशल मीडिया पर लाखों फैंस की दीवानगी देखकर फिल्मी बाजार में इसी टीजर की चर्चा शुरू हो गई है । साधारण परिवार से आए इस फिल्म के अभिनेता यश ने नेपोटिज्म को पीछे छोड़ दिया है । ‘फिल्म के टीजर को मिली शानदार ओपनिंग से बॉलीवुड में उन लोगों को करारा तमाचा है, जो नेपोटिज्म (परिवारवाद) को बढ़ावा देते हैं ।

ट्रेलर पर सैकड़ों कमेंट लिखे गए । कई व्यूवर्स ने इसको बॉलीवुड के साथ राजनीति से भी जोड़कर कमेंट लिखे हैं’ ।‌ सभी प्रशंसकों ने अभिनेता यश की एक्टिंग की खूब प्रशंसा की । टीजर के रिलीज के कुछ ही घंटों बाद एक करोड़ से अधिक व्यूज आ चुके हैं। और लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं । ‘इस फिल्म के टीजर ने रिलीज होते ही सोशल मीडिया पर धमाल मचा दिया है । जहां बॉलीवुड नेपोटिज्म की रट लगाए आज कई परिवार के डायरेक्टर के साथ एक्टर और एक्ट्रेस घर बैठे हुए हैं’। फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 गैर फिल्मी परिवार से आए अभिनेता यश ने एक बार फिर बता दिया है। कि प्रतिभा किसी की मोहताज नहीं होती है । बता दें कि अभिनेता यश के पिता आज भी कर्नाटक के रोडवेज विभाग में सर्विस करते हैं ।‌

फिल्म इंडस्ट्रीज में भाई-भतीजावाद का मुद्दा उठाया जाता रहा है

आइए हम आपको बताते हैं नेपोटिज्म क्या है । सही मायने में फिल्म ही नहीं बल्कि राजनीति के क्षेत्र में ‘भाई भतीजावाद या परिवारवाद’ कह सकते हैं । करण जौहर जैसे डायरेक्टर नेपोटिज्म को लेकर समर्थन करते रहे हैं ।‌ पिछले कुछ महीनों से करण जौहर और अभिनेत्री कंगना रनौत के बीच परिवारवाद को लेकर टकराव भी बॉलीवुड में सुर्खियों में रहा । नेपोटिज्म करने वाले लोग काबिलियत नहीं देखते।

वे बस अपने परिवार और रिश्तेदार देख कर बढ़ावा देते हैं। वहीं बॉलीवुड के तमाम कलाकार ऐसे भी हैं जो गैर फिल्मी घरों से आए लेकिन उन्होंने अपने मेहनत और बल पर बॉलीवुड ही नहीं बल्कि हॉलीवुड तक नाम कमाया । मौजूदा समय में फिल्म इंडस्ट्रीज नेपोटिज्म को लेकर दो भागों में विभाजित है । भारत में नेपोटिज्म का अक्सर मुद्दा उठाया जाता है । फिल्म इंडस्ट्री, पॉलिटिक्स, बिजनेस में नेपोटिज्म सालों से चलता आ रहा है । गौरतलब है। कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के निधन के बाद बॉलीवुड में ‘नेपोटिज्म’ को लेकर एक बहस छिड़ी हुई है, फिल्म के तमाम डायरेक्टर से लेकर एक्टर इसी में उलझे हुए हैं ।‌

प्रशंसक अपने अभिनेता यश की फिल्म के ट्रेलर को लेकर कई दिनों से इंतजार कर रहे थे

शुक्रवार का दिन भारतीय सिनेमा के लिए अहम माना जाता है, क्योंकि इस दिन फिल्म डायरेक्टर निर्माता अभिनेता अभिनेत्रियों के साथ लाखों करोड़ों प्रशंसकों को फिल्म की रिलीज होने का इंतजार रहता है । आठ जनवरी को भी शुक्रवार के मौके पर प्रशंसकों और बॉलीवुड से जुड़े लोगों को फिल्म की रिलीज का इंतजार था। फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 का ट्रेलर अभिनेता यश के जन्मदिन से ठीक पहले रिलीज कर दिया गया है । यश के प्रशंसक फिल्म के ट्रेलर का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, हालांकि यह फिल्म गर्मियों में रिलीज होगी । अब फैंस टीजर को धूमधाम से सेलिब्रेट कर रहे है। ट्रेलर में स्टार यश के अलावा एक्ट्रेस श्रीनिधि शेट्टी, बॉलीवुड स्टार संजय दत्त और बॉलीवुड हीरोइन रवीना टंडन भी नजर आ रहीं हैं।

अभिनेता यश के पिता रोडवेज विभाग में बस ड्राइवर के रूप में काम करते हैं

अभिनेता यश कर्नाटक के हसन जिले से आते हैं । यश के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं कि वो मिडिल क्लास फैमिली से संबंध रखते हैं और उनके पिता बस ड्राइवर हैं । मैसूर में अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद यश बेंगलुरु में अपने एक्टिंग ड्रीम को पूरा करने आ गए । उन्होंने यहां बेनका थियेटर को ज्वाइन किया । यश ने करियर की शुरुआत कन्नड़ टीवी सीरियल से की थी। इसके बाद उन्होंने कई टीवी शो में काम किया।

अभिनेता यश का जन्म 8 जनवरी 1986 को हुआ था । यश फैंस के बीच रॉकिंग स्टार के नाम से भी काफी पॉपुलर हैं । यहां हम आपको बता दें कि यश का असली नाम नवीन कुमार गौड़ा है । हालांकि यश को सबसे ज्यादा लोकप्रियता उनकी फिल्म ‘केजीएफ चैप्टर 1’  से मिली, इस फिल्म को भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काफी पसंद किया गया ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES