Science & Tech

Big news : वॉट्सएप अब आपकी हर जानकारी फेसबुक, इंस्टाग्राम से करेगा शेयर; लोकेशन ट्रैक करेगा, 8 फरवरी तक शर्तें न मानने वालों के एकाउंट बंद हो जाएंगे

वाॅट्सएप अब आपकी हर हरकत पर नजर रखेगा और उसका विश्लेषण करेगा। अगले महीने से जो whatsapp की नई शर्तें नहीं मानेगा उसका whatsapp अकाउंट बंद हो जाएगा। जानिए whatsapp की नई शर्तें उपभोक्ताओं की निजता पर कितना चोट करने वाली हैं। भारत समेत दुनिया के 200 करोड़ वॉट्सएप यूजर्स को एक नोटिफिकेशन मिलना शुरू हुआ है। इसमें कहा गया है कि 8 फरवरी 2021 तक नई टर्म्स ऑफ सर्विस (सेवा शर्त) और प्राइवेसी पॉलिसी (गोपनीयता नीति) को एग्री (स्वीकार) करें।

ऐसा न करने पर अकाउंट डिलीट कर दिया जाएगा। यानी आप वॉट्सएप नहीं चला पाएंगे। नोटिफिकेशन में स्पष्ट लिखा है कि अब वॉट्सएप आपकी हर सूचना अपनी मूल कंपनी फेसबुक के साथ शेयर करेगा। यह पहली बार है जब वॉट्सएप ने लिखा है कि वह डेटा फेसबुक से शेयर करेगा। अब तक वह इस बात से इनकार करता रहा है।

नई शर्तों में आपके लिए कितना जोखिम?

वॉट्सएप ने पहली बार कहा है कि वह आपके हर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन का डेटा लेगा। यानी बैंक का नाम, कितनी राशि और डिलीवरी का स्थान आदि ट्रैक होगी। यही नहीं, फेसबुक-इंस्टाग्राम भी आपके फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन जान जाएंगे।  ट्रांजैक्शन की डिटेल से कंपनी आपकी प्रोफाइलिंग करेगी। यानी यदि आप समोसा खाते हैं तो आप अमीर आदमी नहीं हैं। लेकिन स्टारबक्स जाते हैं, तो आप अमीर आदमी है। इसके बाद आपके पास महंगी गाड़ियों के विज्ञापन दिखने लगें ।

वॉट्सएप आपके स्टेटस भी पढ़ेगा। इसमें जोखिम यह है कि यदि आपने लिखा कि बताएं कि मैं कौन सी गाड़ी खरीदूं। नई पॉलिसी के तहत यह स्टेटस फेसबुक भी पढ़ेगा और आपको फेसबुक-इंस्टाग्राम पर वाहन कंपनियों के विज्ञापन दिखने लगेंगे।  वॉट्सएप आपकी लोकेशन भी एक्सेस करेगा। उसने विकल्प दिया है कि इसे आप डिसेबल कर सकते हैं। हालांकि बेशर्मी से यह भी कहा है कि उसे आईपी एड्रेस और मोबाइल नंबर से अंदाजा तो लग ही जाएगा कि आप कहां आते-जाते हैं। कब-कब जाते हैं।

अब अगर आप फोटो, वीडियो फॉरवर्ड करते हैं, तो वे वॉट्सएप के सर्वर पर अधिक समय तक स्टोर रहेंगे। वॉट्सएप ने कहा है कि वह ऐसा आपको फॉरवर्ड करने में मदद के लिए कर रहा है। लेकिन इसका मतलब है कि उसके पास जानकारी होगी कि फलां फोटो बहुत फॉरवर्ड हो रहा है। फेक न्यूज को ट्रैक करने और चुनाव के समय ऐसी जानकारी अधिक अहम होगी।

वॉट्सएप बिजनेस अकाउंट पर भी नजर रखेगा। इनसे शेयर होने वाले सारे कैटलॉग का एक्सेस उसके पास होगा।  अब कंपनी के पास यह भी जानकारी होगी कि आप किसे सबसे ज्यादा वाॅट्सएप कॉल करते हैं, महीने में कितने वॉट्सएप कॉल करते हैं। आप कौन से ग्रुप में सबसे ज्यादा सक्रिय हैं, आप कितने ग्रुप में हैं, आपकी ब्रॉडकास्ट लिस्ट कितनी है।

वॉट्सएप आपको दोस्तों, ग्रुप्स, कंटेंट आदि को लेकर सुझाव भी देगा। यही नहीं, शॉपिंग, संबंधित ऑफर, फेसबुक कंपनियों के प्रोडक्ट के विज्ञापन भी दिखाएगा। एक तरह से वाॅट्सएप अब आपकी हर हरकत पर नजर रखेगा और उसका विश्लेषण करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES