Biz News

सेंसेक्स, निफ्टी नई ऊंचाइयों पर; बैंक, आईटी शेयर चमके

मुंबई। शेयर बाजारों में मंगलवार को लगातार दसवें दिन तेजी रही और बीएसई सेंसेक्स 261 अंक उछलकर नये रिकार्ड स्तर पर बंद हुआ। एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी, एक्सिस बैंक और टीसीएस की अगुवाई में यह तेजी आयी। कारोबार की शुरुआत में नकारात्मक रुख के बावजूद 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स शुरूआती गिरावट से उबरते हुए अंत में 260.98 अंक यानी 0.54 प्रतिशत की तेजी के साथ 48,437.78 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान सेंसेक्स ने 48,486.24 अंक का उच्चस्तर और 48,215.60 अंक का निचला स्तर भी छुआ।

इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.60 अंक यानी 0.47 प्रतिशत की तेजी के साथ 14,199.50 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 14,215.60 अंक तक चढ़ गया था। सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में एक्सिस बैंक रहा। इसमें 6 प्रतिशत से अधिक की तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा एचडीएफसी, इंडसइंड बैंक, टीसीएस, एशियन पेंट्स, टाइटन, एचसीएल टेक और आईसीआईसीआई बैंक लाभ में रहे। दूसरी तरफ, जिन शेयरों में गिरावट दर्ज की गयी, उनमें ओएनजीसी, बजाज फाइनेंस, एनटीपीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज शामिल हैं।

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीतिक मामलों के प्रमुख विनोद मोदी ने कहा, ‘‘आज बाजार शुरूआती गिरावट से उबरते हुए मजबूत हुआ। मुख्य रूप से बैंक और आईटी कंपनियों की अगुवाई में यह तेजी आयी। उन्होंने कहा कि कोविड-19 मामलों में सुधार के साथ जल्दी ही टीकाकरण शुरू होने तथा बेहतर आर्थिक आंकड़ों से बाजार पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा।

टीसीएस के तीसरी तिमाही के वित्तीय परिणाम से पहले आईटी कंपनियों के शेयरों में लिवाली देखी गयी। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई कंपोजिट, दक्षिण कोरिया का कोस्पी और हांगकांग के हैंगसेंग में तेजी रही जबकि जापान का निक्की नुकसान में रहा। शुरूआती कारोबार में एशिया के अन्य बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। इस बीच, वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.69 प्रतिशत मजबूत होकर 51.44 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES