International

सुबह की 40 महत्वपूर्ण खबरें एक नजर में

नायलुक के पाठकों को सुप्रभात।आज की खास खास ख़बरों को लेकर फिर हम हाजिर हैं। आज 80 स्पेशल ट्रेनों के रिजर्वेशन शुरू होंगे, रिया की बेल पर फैसला हो सकता है; फ्रांस से आए 5 राफेल आज एयरफोर्स में शामिल होंगे; कंगना-शिवसेना के टकराव पर सबकी नजर है। रिया को जमानत मिल सकती है।

आज इन 4 ख़बरों पर हमारी रहेगी नजर


1. अनलॉक-4 के तहत 12 सितंबर से चलने वाली 80 स्पेशल ट्रेनों का रिजर्वेशन आज से होगा। (देखें पूरी लिस्ट) इन ट्रेनों में वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस, लखनऊ शताब्दी, गोरखपुर और प्रयागराज हमसफर शामिल है। इन्हें मिलाकर अब कुल 310 स्पेशल ट्रेनें हो जाएंगी।

2. ड्रग्स मामले में गिरफ्तार रिया चक्रवर्ती और उनके भाई शोविक की जमानत अर्जी पर मुंबई की सेशन कोर्ट सुनवाई करेगी। रिया को 14 दिन की जेल हुई है।

3. चीन से जारी तनाव के बीच फ्रांस से आए 5 राफेल को वायुसेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। सेरेमनी अंबाला एयरबेस पर होगी।

4. प्रधानमंत्री मोदी आज किसानों के सीधे इस्तेमाल के लिए ई-गोपाला ऐप लॉन्च करेंगे। बिहार के मछली पालने वालों के लिए भी कुछ घोषणाएं करेंगे, जहां विधानसभा चुनाव होना है।

अब कल की 6 महत्वपूर्ण खबरें

1. ऑफिस पर चले हथौड़े तो कंगना ने उद्धव को दी चुनौती

कंगना के मुंबई स्थित ऑफिस पर मंगलवार सुबह बीएमसी ने बुलडोजर और हथौड़े चलाए। इसके बाद मुंबई को पीओके कहकर शिवसेना से भिड़ चुकीं कंगना रनोट ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को चुनौती दे दी। उन्होंने कहा, ‘उद्धव ठाकरे! आज मेरा घर टूटा है, कल तेरा घमंड टूटेगा। ये वक्त का पहिया है, याद रखना।’

2. कोरोना की वैक्सीन जल्द आने की उम्मीदों को झटका

एस्ट्राजेनेका कंपनी की ब्रिटेन में बनी वैक्सीन कोवीशील्ड का फेज-3 का ट्रायल पूरी दुनिया में रोक दिया गया है। दरअसल, अमेरिका में यह वैक्सीन देने पर एक व्यक्ति बीमार हो गया था। ट्रायल रोककर जांच की जा रही है कि वह किसी और वजह से बीमार तो नहीं हुआ।

3. भारत-चीन के सैनिक फिर आमने-सामने

लद्दाख में पैंगॉन्ग सो लेक के दक्षिण में भारतीय जवानों से मात खाने बाद चीनी सेना अब उत्तर में सैनिक बढ़ा रही है। वह नया कंस्ट्रक्शन भी कर रही है। हालांकि, भारतीय सैनिक इस जगह से इतने करीब हैं कि वे चीन की हर हरकत पर नजर रखे हुए हैं।

4. कोरोना से 24 राज्यों की जीडीपी को 41 लाख करोड़ रुपए का नुकसान

कोरोना के कारण देश बड़ी कीमत चुका रहा है। एसबीआई की रिसर्च रिपोर्ट कहती है कि अप्रैल से अगस्त तक देश के 24 राज्यों की जीडीपी को 41 लाख करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। पिछले साल अगस्त की तुलना में जीएसटी कलेक्शन भी 11.76% घट गया है।

5. पाक सेना के पूर्व अफसर की 20 साल में हुईं 99 कंपनियां

पाकिस्तानी सेना के एक पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल हैं असीम बाजवा। उन पर भ्रष्टाचार के बड़े आरोप लग रहे हैं। बीते 20 साल में उनकी 99 कंपनियां हो गई हैं। बाजवा चीन-पाक कॉरिडोर के चेयरमैन भी हैं। हालांकि, भ्रष्टाचार के आरोप लगने पर उन्होंने प्रधानमंत्री इमरान खान की टीम से इस्तीफा दे दिया है।

6. रिलायंस रिटेल में अमेरिकी कंपनी का बड़ा निवेश

रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड में अमेरिकी कंपनी सिल्वर लेक 7,500 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इससे उसे रिलायंस रिटेल में 1.75% हिस्सेदारी मिलेगी। इससे पहले सिल्वर लेक ने रिलायंस की टेक कंपनी जियो प्लेटफॉर्म में भी निवेश किया था।

अब 10 सितंबर का इतिहास :

1939: दूसरे विश्वयुद्ध में कनाडा ने जर्मनी के खिलाफ युद्ध की घोषणा की थी।

1966: भारतीय संसद ने आज ही दिन पंजाब और हरियाणा राज्य के गठन को मंजूरी दी थी।

1977: सिख कट्‌टरपंथियों ने दिल्ली आ रहा इंडियन एयरलाइंस का विमान हाईजैक कर लिया था। इसे लाहौर ले जाया गया। सभी 111 यात्री बचा लिए गए।

अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा का 1964 में आज ही के दिन जन्म हुआ था। उनकी कुल नेटवर्थ 3 लाख 77 हजार करोड़ रुपए है। वे मुकेश अंबानी (करीब 6 लाख करोड़ रुपए) के बाद एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

मराठा आरक्षण पर फिलहाल रोक:

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में मराठों को आरक्षण देने वाले कानून पर रोक लगाई, मामला कॉन्स्टीट्यूशन बेंच को भेजा।

रिया फिर कोर्ट गईं: 

अदालत से कहा- 3 दिन तक महिला नहीं, पुरुष अफसरों ने पूछताछ की और गुनहगार बनने पर मजबूर किया, जेल में भी जान को खतरा है।

बीएमसी ने 2 घंटे कंगना का दफ्तर तोड़ा:

हाईकोर्ट ने बीएमसी से कहा- अचानक नींद से जागे और नोटिस जारी कर दिया, इतनी तेजी बाकी अवैध निर्माणों पर दिखाते तो मुंबई कुछ और ही होती।

पंजाब में कोरोना संकट:

कैप्टन सरकार की नई गाइडलाइन जारी, अब 30 सितंबर तक पूरे राज्य में हर रविवार को रहेगा मुकम्मल कर्फ्यू।

ड्रग रैकेट पर शिकंजा कसने की तैयारी:

रिया, शोविक और ड्रग पेडलर्स से पूछताछ के आधार पर एनसीबी ने 24 संदिग्धों की लिस्ट बनाई, इनमें बॉलीवुड सेलेब्स भी शामिल।

शिवसेना के मुखपत्र में कंगना-अर्नब पर निशाना:

सामना में लिखा- देशद्रोही पत्रकार, सुपारीबाज कलाकार का समर्थन करना भी ‘हरामखोरी’

घर से काम करने को तरजीह:

वर्क फ्रॉम होम वाली नौकरियों में 300% तक बढ़ोतरी, इस साल कुल नौकरियों में ऐसे जॉब्स चार गुना तक बढ़ गए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की स्थापना को 100 साल पूरे हुए।

21 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, SOP जारी:

9वीं से 12वीं तक के छात्र पैरेंट्स की मंजूरी से स्कूल जा सकेंगे, जिम खुलेंगे पर स्वीमिंग पूल और स्पोर्ट्स एक्टिविटी पर बैन।

रिया को नहीं मिली बेल, अब 14 दिन की जेल:

रिया ने सुशांत के लिए ड्रग्स खरीदने की बात कबूली, नारकोटिक्स ब्यूरो की पूछताछ के दौरान यही कबूलनामा गिरफ्तारी की वजह बना।

हैवानियत की हद:

दिल्ली में 90 साल की महिला को घर से जबरदस्ती ले जाकर 33 साल के युवक ने दुष्कर्म किया; महिला रोती रही, चीखती रही पर दरिंदे ने एक न सुनी।

भारत-चीन सीमा पर 45 साल बाद गोली चली:

रॉड, भाले और धारदार हथियार भी लेकर आ रहे थे चीनी सैनिक, भारतीय सेना ने अपनी पोस्ट की ओर बढ़ने से रोका तो उन्होंने फायरिंग की।

पंजाब में कोरोना संकट:

राज्य में 24 घंटे में 1964 लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव, मारे गए 67 लोगों में सबसे ज्यादा लुधियाना से; जालंधर में भी 4 ने तोड़ा दम।

बड़े रेस्टोरेंट की तरह रेहड़ी-ठेले वाले भी अपने ग्राहकों को भोजन की ऑनलाइन डिलीवरी कर पाएंगे :

मोदी भोपाल/ नयी दिल्ली। प्रधामनंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कहा कि सड़कों पर खाने-पीने का व्यवसाय करने वाले ‘स्ट्रीट फूड वेंडर’ को ऑनलाइन प्लेटफार्म देने की एक योजना बनाई गयी है जिससे बड़े-बड़े रेस्टोरेंट की तरह ही वे भी अपने ग्राहकों को भोजन की ऑनलाइन डिलीवरी कर पाएं।

कंगना ने अपने बंगले का हिस्सा ढहाये जाने पर शिवसेना और मुख्यमंत्री ठाकरे पर बोला हमला

मुंबई। बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने बुधवार को अभिनेत्री कंगना रनौत के बांद्रा स्थित बंगले का अवैध हिस्सा ध्वस्त कर दिया। इसके बाद यहां पहुंचने पर वह सिलसिलेवार ट्वीट और वीडियो के जरिये शिवसेना तथा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे पर जमकर बरसी।

राजग उम्मीदवार हरिवंश ने राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए भरा नामांकन

नयी दिल्ली। जनता दल (यूनाइटेड) के वरिष्ठ नेता और सांसद हरिवंश ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार के रूप में बुधवार को राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए नामांकन दाखिल किया।

असंगठित अर्थव्यवस्था, युवाओं के भविष्य और गरीबों पर आक्रमण था लॉकडाउन: राहुल

नयी दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को दावा किया कि कोरोना वायरस संकट के मद्देनजर केंद्र सरकार की ओर से अचानक लगाया गया लॉकडाउन देश के युवाओं के भविष्य, गरीबों और असंगठित अर्थव्यवस्था पर आक्रमण था।

धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने के लिये याचिका पर न्यायालय का केन्द्र को नोटिस

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने कोविड-19 महामारी की वजह से देश भर में बंद किये गये धार्मिक स्थलों को फिर से खोलने के लिये दायर याचिका पर बुधवार को केन्द्र से जवाब मांगा।

अर्थव्यवस्था को उबारने में उत्प्रेरक का काम करेंगे बैंक: सीतारमण

मुंबई। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि अर्थव्यवस्था को उबारने में बैंकों की भूमिका उत्प्ररेक की होगी। उन्होंने कहा, ‘‘इस माहौल में अर्थव्यवस्था को उबारने में उत्प्ररेक की भूमिका में बैंक हैं। वे अपने ग्राहक की हर नब्ज पहचानते हैं।’’

भारत, चीन के विदेश मंत्री मास्को में करेंगे मुलाकात :चीनी विदेश मंत्रालय

बीजिंग। रूस, भारत और चीन (आरआईसी) के विदेश मंत्री मास्को में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक से अलग दोपहर भोज के दौरान एक बैठक करेंगे। चीनी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी।

एनडीपीएस अधिनियम के तहत रिया चक्रवर्ती की गिरफ्तारी बेतुकी: अधीर रंजन

नयी दिल्ली। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को कहा कि मादक पदार्थ नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) द्वारा अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती को एनडीपीएस कानून के तहत गिरफ्तार किया जाना बेतुका है तथा उनके पिता न्याय मांगने के हकदार हैं।

सिल्वर लेक ने अब रिलायंस रिटेल में खरीदी 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी, केकेआर भी कर सकती है निवेश

नयी दिल्ली। अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी निवेशक फर्म सिल्वर लेक पार्टनर्स उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) की खुदरा कारोबार करने वाली कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 7,500 करोड़ रुपये में 1.75 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदेगी। आरआईएल ने एक बयान में यह जानकारी दी है।

हमला अफगानिस्तान में उप राष्ट्रपति को निशाना बना कर बम विस्फोट, 10 लोगों की मौत

काबुल। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को देश के पहले उप राष्ट्रपति के काफिले को निशाना बना कर किये गये बम हमले में 10 नागरिकों की मौत हो गई और उप राष्ट्रपति के अंगरक्षकों सहित कम से कम 31 लोग घायल हो गए।

‘कोरोना वायरस वैश्विक महामारी से निपटने के भारत सरकार नीत प्रयासों को समर्थन दे रही संरा एजेंसियां’

संयुक्त राष्ट्र। भारत में कोविड-19 मामलों के 43 लाख के पार पहुंचने के साथ ही संयुक्त राष्ट्र की कई एजेंसियां प्रकोप से निपटने के सरकार नीत स्वास्थ्य एवं सामाजिक आर्थिक प्रयासों को समर्थन दे रही हैं।

गांगुली आईपीएल की तैयारियों का जायजा लेने दुबई पहुंचे

दुबई। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरव गांगुली 19 सितंबर से जैविक रूप से सुरक्षित माहौल में शुरू होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की तैयारियों का जायजा लेने बुधवार को यहां पहुंच गये।

युवराज ने संन्यास से वापसी करने का फैसला किया, बीसीसीआई को लिखा

नयी दिल्ली। विश्व कप विजेता पूर्व भारतीय हरफनमौला युवराज सिंह ने पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) के अनुरोध पर संन्यास से वापसी करने का फैसला किया है।

Related Articles

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES