International

कोरोना से जुड़ी देश विदेश की 22 अपडेट खबरें एक नजर में

डॉक्टर मर रहे हैं प्रधानमंत्री जी कुछ करिए, आईएमए की गुहार

आईएमए ने कहा है कि भारतीय चिकित्सा संगठन (आईएमए) ने शनिवार को कहा कि देश में अभी तक कुल 196 चिकित्सकों की कोविड-19 से मौत हुई है और प्रधानमंत्री से आग्रह किया कि वह इस मुद्दे पर ध्यान दें। बता दें कि भारत में कोविड-19 के एक दिन में 61,537 नये मामले आने के साथ ही शनिवार को संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 20,88,611 पर पहुंच गई है जबकि 933 और लोगों के दम तोड़ने से मृतकों की संख्या 42,518 हो गई है।

विश्व में कोरोना प्रभावित देशों में अमेरिका पहले नंबर पर

विश्व में कोरोना से सबसे अधिक प्रभावित देशों की बात करें तो पहले नंबर पर अमेरिका है, जहां संक्रमितों का आंकड़ा 50,95,524 पर पहुंच गया है और 1,64,094 लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरे नंबर पर ब्राजील है, जहां 29,67,064 संक्रमित हैं और 99,702 लोगों की मौत हो चुकी है। तीसरे नंबर पर भारत है। भारत के बाद रूस (8,77,135), दक्षिण अफ्रीका (5,45,476), मेक्सिको (4,69,407), पेरू (4,63,875), चिली (3,68,825), कोलंबिया (3,67,196) और स्पेन में 3,61,442 संक्रमित हैं।।

गुजरात में कोविड-19 के मामले करीब 70 हजार हुए, 23 की मौत

गुजरात में शनिवार को कोविड-19 के 1101 नये मामलों के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 69,986 हो गई जबकि 23 लोगों की पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से मौत हो गई। इनमें दस लोगों की मौत सूरत में हुई है। इसके साथ ही राज्य में मृतकों की कुल संख्या 2629 हो गई है। यह जानकारी राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी। विभाग ने बताया कि आज कुल 1135 रोगियों को अस्पताल से छुट्टी दी गई जिससे इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या 52,827 हो गई है। इसने कहा कि राज्य में पिछले 24 घंटे में 26,272 नमूनों की जांच की गई और राज्य में प्रति दस लाख पर जांच की औसत दर 404.18 है। इसने कहा कि राज्य में अभी तक नौ लाख 56 हजार 645 नमूनों की जांच हो चुकी है। राज्य में आज सबसे ज्यादा मामले सूरत में 226 सामने आए जिससे जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 15,588 हो गई है।

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में संक्रमण के 93 नए मामले, कांग्रेस विधायक संक्रमित

उतरप्रदेश में सहारनपुर देहात से कांग्रेस के विधायक मसूद अख्तर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण की पुष्टि होने के बाद से विधायक घर पर पृथक-वास में हैं। विधायक अख्तर के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है । मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बी एस सोढ़ी ने बताया कि जिले में पिछले 24 घंटे में संक्रमण के 93 मामले सामने आये हैं। उन्होंने बताया कि सहारनपुर जिले मे अब तक संक्रमण के 1487 मामले आ चुके हैं। इनमें से 973 मरीज ठीक हो चुके हैं। जिले में वर्तमान में 466 मरीज हैं। जिले में संक्रमण से मरने वालो की संख्या 25 हो गई है । निषिद्ध क्षेत्रों की संख्या 150 हो गई है।

कोविड-19: मोंटे कार्लो फैशंस को जून तिमाही में हुआ 65 करोड़ रुपये का घाटा

कपड़ा व परिधान कंपनी मोंटे कार्लो फैशन को चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जून की तिमाही में 65 करोड़ रुपये का राजस्व घाटा हुआ है। कंपनी ने शनिवार को कहा कि यह कोविड-19 तथा इसकी रोकथाम के लिये लगाये गये लॉकडाउन के कारण हुआ है। कंपनी ने निवेशकों के समक्ष एक प्रस्तुति में कहा, ‘‘सरकार के निर्देशों के अनुरूप, हमने कोविड-19 के लिये सरकार के सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन करते हुए 21 अप्रैल 2020 से अपना परिचालन फिर से शुरू किया। वर्तमान में हम लगभग 80 प्रतिशत क्षमता पर काम कर रहे हैं और धीरे-धीरे क्षमता को बढ़ा रहे हैं।” मोंटे कार्लो ने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद देश भर में लागू लॉकडाउन चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 65 करोड़ रुपये की राजस्व हानि का कारण बना। मोंटे कार्लो 20 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में कारोबार करती है। कंपनी ने कहा वह लगातार अपने सभी साझेदारों के साथ मिलकर काम कर रही है।

जम्मू कश्मीर में 10 और लोगों की कोविड-19 से मौत, 463 नये मामले सामने आए

जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से 463 और लोगों के संक्रमिति होने की पुष्टि होने के साथ केंद्र शासित प्रदेश में कुल कोविड-19 मरीजों की संख्या 24 हजार के पार यानि 24,390 हो गई है। वहीं, इस अवधि में 10 और मरीजों की मौत होने के साथ जम्मू-कश्मीर कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से अबतक 459 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि सभी 10 मौतें कश्मीर घाटी में दर्ज की गई हैं। उन्होंने बताया कि इस समय केंद्र शासित प्रदेश में 7,264 कोविड-19 मरीज उपचाराधीन हैं जबकि 16,667 मरीज ठीक हो चुके हैं। अधिकारियों ने बताया कि शनिवार को जो नये मामले सामने आए हैं, उनमें से 81 मरीज जम्मू क्षेत्र के हैं जबकि 382 कश्मीर घाटी के हैं।

कोविड-19: दिल्ली में संक्रमण के 1404 नए मामले, चौबीस घंटे में 16 की मौत

दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,404 नए मामले सामने आए जिसके बाद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1.44 लाख के पार पहुंच गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। शनिवार को जारी स्वास्थ्य बुलेटिन के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में कोविड-19 से 16 और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद इस महामारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,098 हो गई। दिल्ली में अभी कोविड-19 के 10,667 मरीजों का उपचार चल रहा है। बुलेटिन के अनुसार अब तक सामने आए संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,44,127 हो गई है। बुलेटिन के अनुसार शनिवार को संक्रमित होने की दर 5.7 प्रतिशत थी, जबकि ठीक होने की दर 89 प्रतिशत से अधिक रही ।

कोविड-19 संक्रमण से ठीक होने के बाद अभिषेक बच्चन को अस्पताल से मिली छुट्टी

अभिनेता अभिषेक बच्चन ने शनिवार को कहा कि वह कोविड-19 संक्रमण से उबर चुके हैं और उन्होंने उनका ध्यान रखने के लिए सभी चिकित्सा कर्मियों का आभार व्यक्त किया। जुलाई में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए अभिषेक, पिता अमिताभ बच्चन, पत्नी ऐश्वर्या राय बच्चन और बेटी आराध्या को नानावती अस्पताल के पृथक वार्ड में भर्ती किया गया था। 11 जुलाई को संक्रमण की पुष्टि होने के बाद अस्पताल में भर्ती हुए 44 वर्षीय अभिनेता ने इंस्टाग्राम पर अपनी जांच रिपोर्ट में संक्रमण नही होने की खबर साझा की। अभिषेक ने अस्पताल से ‘माई केयर बोर्ड’ की तस्वीर साझा करते हुए इंस्टाग्राम पर लिखा, “मैंने कहा था ना कि अस्पताल से छुट्टी मिल जाएगी, मिल गई। आज दोपहर को मेरी कोविड-19 जांच रिपोर्ट निगेटिव आयी। आप सभी की दुआओं के लिए आपका धन्यवाद। मैं घर जाने के लिए बहुत खुश हूं।”

हॉकी कप्तान मनप्रीत और चार अन्य खिलाड़ियों में कोविड-19 के ‘हल्के लक्षण’: साइ चिकित्सक

भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के चिकित्सकों ने शनिवार को कहा कि भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह के अलावा कोविड ​​-19 जांच में पॉजिटिव पाये गये चार अन्य खिलाड़ियों में इस बीमारी के ‘हल्के लक्षण’ है और वे बेहतर महसूस कर रहे हैं। साइ ने एक बयान में कहा कि बेंगलुरु के ‘नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ में रह रहे खिलाड़ी वहां के चिकित्सक के अलावा राज्य सरकार के एक अन्य चिकित्सक की निगरानी में हैं। राज्य सरकार के चिकित्सक को साइ के अनुरोध पर नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त साइ ने मणिपाल अस्पताल के बोर्ड विशेषज्ञ चिकित्सकों का इंतजाम किया है। राज्य सरकार की ओर से नियुक्त चिकित्सक डॉ. अविनाश एचआर ने कहा कि सभी पांच खिलाड़ियों में हल्के लक्षण है जिसमें से सिर्फ एक को हल्का बुखार है।

केंद्र का राज्यों को निर्देश- सब्जी वालों और फेरीवालों की कराई जाए जांच

राशन की दुकानों पर काम करने वाले, सब्जी विक्रेताओं और फेरीवालों के जरिए कोरोना वायरस संक्रमण के तेजी से फैलने की आशंकाओं के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को इन लोगों की जांच करने की सलाह दी है ताकि संक्रमण के मामलों का जल्द पता लगाया जा सके और मृत्यु दर में कमी आ सके।

कोविड-19 की उच्च मृत्युदर वाले 13 जिलों में कम जांच की समस्या को दूर करने को कहा गया

आठ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 13 जिलों में कोविड-19 से होने वाली मौतों की दर राष्ट्रीय औसत से ज्यादा है और केंद्र की तरफ से इन जिलों को सलाह दी गई है कि वे कम जांच और जांच नतीजों में देरी जैसी समस्याओं को दूर करें और मरीजों को समय पर अस्पताल में भर्ती कराना सुनिश्चित करें। कुछ इलाकों में अस्पताल में भर्ती कराए जाने के 48 घंटे के अंदर ही मरीजों की मौत हो जाने की खबरों के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने जिलों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि कोविड-19 मरीजों को समय पर अस्पताल में भर्ती करने के लिये संदर्भित किया जाए और वह भर्ती भी हों।

प्रचंड के सुरक्षागार्ड कोविड-19 से संक्रमित

सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के सह अध्यक्ष पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ के निवास पर तैनात छह सुरक्षाकर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं। हिमालय टाईम्स की खबर के अनुसार, महाराजगंज के नेपाल पुलिस अस्पताल में इन गार्डों का पीसीआर परीक्षण किया गया। दहल के सचिवालय के मुताबिक, संक्रमित व्यक्ति निवास के प्रवेश पर तैनात पुलिसदल का हिस्सा थे। खबर के अनुसार, वैसे जांच में पूर्व प्रधानमंत्री के साथ घूमने वाले सुरक्षाकर्मियों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई। देश में कोरोना वायरस के मामलों में तीव्र वृद्धि हुई है। देश में अबतक 22,592 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 73 लोग इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं।

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री चौधरी कोरोना वायरस संक्रमित

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए हैं। वह एक अस्पताल में भर्ती हुए हैं। चौधरी ने शनिवार को ट्वीट से यह जानकारी दी। उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘बीती रात शुरूआती लक्षण दिखने पर मेरे स्वास्थ्य परीक्षण के बाद रिपोर्ट में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई है।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘बीते कुछ दिन में मुझसे सम्पर्क में आए सभी मित्रगण अपने परिजनों से दूरी बनाए रखें व अपना स्वास्थ्य परीक्षण कराएं। सांस लेने में थोड़ी तकलीफ के साथ बुखार है। मैं अस्पताल में चिकित्सकों की देखरेख में स्वास्थ्य लाभ ले रहा हूँ।’’उल्लेखनीय है कि अपने संसदीय क्षेत्र जैसलमेर के तीन दिवसीय दौरे पर आये केन्द्रीय मंत्री चौधरी ने हाल ही में अनेक जगह का दौर किया है।

कोविड-19: हिमाचल प्रदेश में संक्रमण के 56 नए मामले, कुल संख्या 3,207

हिमाचल प्रदेश में शनिवार को 56 और लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई जिसके बाद राज्य में कोविड-19 के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 3,207 हो गई। अधिकारियों ने यहां यह जानकारी दी। अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) आर डी धीमान ने कहा कि संक्रमण के नए मामलों में से चंबा से 43, हमीरपुर से आठ, कल्लू से चार और शिमला से एक मरीज हैं। उन्होंने बताया कि इस बीच सोलन के 42, शिमला के नौ, और हमीरपुर के तीन मरीज यानि कुल 54 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई। उन्होंने कहा कि राज्य में अब तक कोविड-19 के 2008 मरीज ठीक हो चुके हैं और 26 मरीज राज्य से बाहर चले गए हैं।

पंजाब में अनलॉक-3 की पाबंदियां बढ़ीं

कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते प्रसार को देखते हुए पंजाब के जालंधर, लुधियाना और पटियाला में पाबंदियां और बढ़ा दी गई है। गैर जरुरी सेवाओं में रात को नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू जारी रहेगा। नए आदेश के मुताबिक दुकाने और शॉपिंग मॉल रात आठ बजे तक खुले रहेंगे और होटल, रेस्टोरेंट रात नौ बजे तक खुल सकते हैं। इसके अलावा शराब की दुकानें भी रात के नौ बजे तक खुल सकती हैं। रविवार को हर बार की तरह लॉकडाउन जारी रहेगा और सिर्फ जरुरी सेवाएं से जुड़ी दुकानें ही खुल सकेंगी। नए आदेश आज रात नौ बजे से लागू हो जाएंगे।

पाक में कोविड-19 के मामलों का आंकड़ा 2,83,487 पहुंचा, मृतक संख्या 6,068 हुई

पाकिस्तान में शनिवार को कोविड-19 के 842 नए मामले सामने आए जिसके बाद देश में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 2,83,487 हो गए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस से 24 और लोगों की जान चली गई। इससे कोविड-19 से जान गंवाने वालों का आंकड़ा 6,068 हो गया। देश में अब तक 2,59,604 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं। हालांकि 801 मरीजों का हालत अब भी गंभीर बनी हुई है। सिंध प्रांत में कोविड-19 के 1,23,246 मामले हैं, जबकि पंजाब प्रांत में 94,223, खैबर-पख्तूनख्वा में 34,539, इस्लामाबाद में 15,214, बलूचिस्तान में 11,835, गिलगित-बल्तिस्तान में 2,301 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 2,129 मामले हैं। देश में पिछले 24 घंटे में 24,366 नमूनों की जांच की गई है। अबतक कुल 2,103,699 नमूनों की जांच की जा चुकी है।

पुडुचेरी में कोविड-19 से पांच और लोगों की मौत, संक्रमण के 268 नए मामले सामने आए

पुडुचेरी में कोरोना वायरस से दो महिलाओं समेत पांच और लोगों की मौत के बाद शनिवार को राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या 80 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक एस. मोहन कुमार ने बताया कि मरने वाले सभी पांच मरीजों की उम्र 57-78 वर्ष के बीच थी और सभी पहले से दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित थे। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 268 नए मामले सामने आए हैं। इससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 5,087 हो गई है। फिलहाल 1,953 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें से 607 मरीज पुडुचेरी और यनम क्षेत्रों में अपने घर पर पृथक-वास में हैं। राज्य में अब तक कुल 3054 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 109 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। राज्य में पिछले 24 घंटों में कुल 924 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 268 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई। राज्य में संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर 1.57 प्रतिशत है।

पुडुचेरी में कोविड-19 से पांच और लोगों की मौत, संक्रमण के 268 नए मामले सामने आए

पुडुचेरी में कोरोना वायरस से दो महिलाओं समेत पांच और लोगों की मौत के बाद शनिवार को राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की कुल संख्या 80 हो गई। स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के निदेशक एस. मोहन कुमार ने बताया कि मरने वाले सभी पांच मरीजों की उम्र 57-78 वर्ष के बीच थी और सभी पहले से दूसरी बीमारियों से भी ग्रसित थे। पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 268 नए मामले सामने आए हैं। इससे राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 5,087 हो गई है। फिलहाल 1,953 मरीज उपचाराधीन हैं जिनमें से 607 मरीज पुडुचेरी और यनम क्षेत्रों में अपने घर पर पृथक-वास में हैं। राज्य में अब तक कुल 3054 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में 109 मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दी गई। राज्य में पिछले 24 घंटों में कुल 924 नमूनों की जांच की गई जिनमें से 268 संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई। राज्य में संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर 1.57 प्रतिशत है।

तेलंगाना में 2,256 नए मामले, 14 मरीजों की मौत

तेलंगाना में एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 2,256 मामले आने के साथ ही संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 77,513 पर पहुंच गई है। राज्य सरकार के एक बुलेटिन में शनिवार को सात अगस्त को रात आठ बजे तक के दिए आंकड़ों के मुताबिक 14 और लोगों के इस संक्रामक रोग से जान गंवाने के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 615 हो गई है। संक्रमण के 2,256 नए मामलों में से 464 ग्रेटर हैदराबाद महानगर पालिका (जीएचएमसी), 187 वारंगल शहरी, 181 रंगारेड्डी वारंगल शहरी और 138 मेडचल-मल्काजगिरी इलाकों से सामने आए। कोमारामभीम आसिफाबाद जिले से कोई मामला सामने नहीं आया।

मेथेनॉल युक्त हैंड सैनेटाइजर के सेवन से अमेरिका में चार लोगों की मौत

अल्कोहल युक्त हैंड सैनेटाइजर कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में मददगार साबित हो सकता है लेकिन ऐसे उत्पादों को पी लेना दो राज्य के चार लोगों के लिए जानलेवा साबित हो गया। स्वास्थ्य अधिकारियों ने इस हफ्ते जानकारी दी कि मई और जून में हैंड सैनेटाइजर पी लेने से एरिजोना और न्यू मेक्सिको में 15 वयस्कों के शरीर में जहर फैल गया। रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने बताया कि इनमें से चार लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य को दृष्टि संबंधी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। इन सभी ने उन सैनेटाइजरों का सेवन किया था जिसमें मेथेनॉल या वुड अल्कोहल था। वैध सैनेटाइजरों में कीटाणुओं को मारने वाली सामग्री में मुख्य रूप से इथाइल अल्कोहल होता है जिसका सेवन किया जा सकता है। लेकिन कुछ कंपनियां इसके स्थान पर जहरीले मेथेनॉल का प्रयोग कर रही हैं जो एंटीफ्रीज (किसी द्रव का जमाव बिंदु कम करने के लिए इस्तेमाल होने वाला योगज) में इस्तेमाल होता है।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के 499 नए मामले

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से नौ और लोगों की मौत होने के बाद मृतक संख्या शनिवार सुबह बढ़कर 776 हो गई। इसके साथ ही 499 नए मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की कुल संख्या 50,656 हो गई जिनमें से 13,570 रोगियों का अब भी इलाज चल रहा है। एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े दस बजे तक राज्य में नौ और संक्रमितों की मौत हुई जिनमें बारां में तीन, कोटा में तीन, जयपुर, बीकानेर और उदयपुर में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई। इससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 776 हो गई है। केवल जयपुर में संक्रमण से अब तक 214 लोगों की मौत हुई है। वहीं, बीते 12 घंटे में सामने आए नए मामलों में अलवर में 91, जयपुर में 42, नागौर में 52, कोटा में 85, बाड़मेर में 27, सीकर में 26 और बासंवाड़ा के 25 मामले शामिल हैं। राज्यभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

कोरोना पर अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारत सहित पांच देशों के विदेश मंत्री से की बात

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई के बारे में विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत पांच प्रमुख साझेदारों और सहयोगी देशों के अपने समकक्षों से बात की। पिछले कुछ दिनों में जयशंकर से पोम्पिओ की यह दूसरी बातचीत है। विदेश विभाग की प्रवक्ता मोर्गन ओर्टागस ने भारत, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, इजराइल और दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रियों से हुई फोन पर बातचीत का ब्यौरा देते हुए कहा कि पोम्पिओ और उनके समकक्षों ने कोविड-19 महामारी से निपटने में करीबी समन्वय जारी रखने की महत्ता पर चर्चा की। ओर्टागस ने कहा, ‘उन्होंने अर्थव्यवस्थाओं को फिर से खोलने और दुष्प्रचार के खिलाफ अभियान में करीबी सहयोग करने की महत्ता पर जोर दिया। साथ ही भविष्य में महामारियों को फैलने से रोकने के लिए समन्वित प्रयासों की आवश्यकता पर भी बल दिया।’ जयशंकर और पोम्पिओ कोरोना वायरस महामारी के दौरान एक-दूसरे के साथ नियमित संपर्क में रहे हैं। दोनों शीर्ष राजनयिकों ने समय-समय पर फोन पर एक-दूसरे से बातचीत की है।

Related Articles

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES