International

कोरोना संकट के बावजूद रूस से एस 400 मिसाइल सौदे पर कोई असर नहीं

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से लड़ने के साथ केंद्र सरकार देश की सुरक्षा के साथ कोई समझौता करने के मूड में नहीं है। इस संकट के बीच रूस से घातक एस-400 मिसाइल तय समय पर मिलने जा रही है। अमेरिका ने इस सौदे को रद्द करने के लिए भारत पर आर्थिक प्रतिबंध लगाने की धमकी भी दी मगर सरकार अपने फैसले पर अडिग रही। अमेरिकी दबाव और कोरोना से उपजे देश पर आर्थिक दबावों के बावजूद 5 अरब डॉलर के इस सौदे को अंजाम तक पहुंचा कर देश ने अपनी दृढ़ इच्छा का परिचय दिया है।

रूस में नियुक्त भारत के शीर्ष राजनयिक ने कहा है कि रूस के साथ एस-400 हवाई रक्षा मिसाइल प्रणाली की आपूर्ति सहित सभी बड़े सैन्य अनुबंधों पर अमल तय कार्यक्रम के मुताबिक होगा और कोरोना वायरस महामारी का असर इनकी समय सीमा पर नहीं पड़ेगा। एस-400 को रूस की लंबी दूरी की सार्वधिक अत्याधुनिक ‘सतह से हवा’ में मार करने वाली मिसाइल रक्षा प्रणाली के रूप में जाना जाता है। रूसी समाचार एजेंसी तास ने 11 अप्रैल को भारतीय राजदूत बाला वेंकटेश को उद्धृत करते हुए कहा, ”मुझे नहीं लगता कि महामारी का कोई असर पड़ेगा। एक-दो हफ्तों का अंतर होगा, लेकिन सभी बड़े अनुबंध तय कार्यक्रम के मुताबिक होंगे, हमें उससे कोई समस्या पेश आएगी।”

https://www.nayalook.com/this-is-how-we-will-beat-korona-keshav-prasad-maurya/

कोविड-19 के मामले बढ़ने पर घबराया चीन

गौरतलब है कि भारत ने एस-400 हवाई रक्षा मिसाइल प्रणाली की पांच इकाइयां खरीदने के लिए अक्टूबर 2018 में रूस के साथ पांच अरब डॉलर के एक सौदे पर हस्ताक्षर किया था। ऐसा करने की स्थिति में प्रतिबंधों का सामना करने की अमेरिकी चेतावनी की परवाह नहीं करते हुए भारत ने यह सौदा किया था।

https://www.nayalook.com/number-of-corona-positive-so-far-in-the-settlement-of-deceased/

विश्व में कोरोना वायरस से अब तक 1,09,307 लोगों की मौत

वहीं, विश्व में कोरोना वायरस से मरनेवालों की संख्या रविवार (12 अप्रैल) को एक लाख नौ हजार के आंकड़े को पार कर गई। कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में चार अरब से अधिक लोग लॉकडाउन में हैं। आधिकारिक आंकड़ों पर आधारित एएफपी की अंतरराष्ट्रीय समयानुसार आज 11 बजे तक की सूची के अनुसार कोविड-19 महामारी के चलते विश्व में 1,09,307 लोगों की जान चली गई। इन सारे झंझावातों के बीच भारत मे यह मिसाइल तय समय पर ही आएगी।

https://www.nayalook.com/from-april-15-in-up-ministers-will-take-over-the-functioning-of-their-offices-cm-yogi/

Related Articles

Back to top button