International

कोरोनाः हमें डिफेन्सिव ही नहीं बल्कि अटैक भी करना पड़ेगाः WHO

  • ‘पास द मैसेज टू किक आउट कोरोना वायरस अभियान से जुड़े फुटबालर
  • WHO प्रमुख टेड्रॉस गेब्रयासस ने दुनिया को दिया मंत्र

नया लुक डेस्क

जेनेवा। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का मानना है कि कोविड 19 के खिलफ जंग जीतने के लिए हमें अटैक भी करना पड़ेगा। सिर्फ डिफेन्सिव खेल कर यह जंग नहीं जीती जा सकती। WHO प्रमुख टेड्रॉस गेब्रयासस की मानें तो कोरोना के खिलाफ लड़ाई हमें फुटबाल मैच की तरह खेलनी पड़ेगी।

उन्होंने दुनिया को आगाह किया कि कोविड-19 महामारी ‘तेज गति से फैल रही है। उन्होंने कहा, ‘पहले मामले से 100,000 मामले तक पहुंचने में 11 दिन लगे, दूसरे 100,000 मामले पहुंचने में भी 11 दिन लगे और तीसरे 100,000 मामले सिर्फ चार दिनों में सामने आए. हालांकि उन्होंने ये भी कहा, ‘हम कमजोर नहीं हैं।  हम इस वैश्विक महामारी को हरा सकते हैं।

इस संदर्भ में उन्होंने फुटबाल मैच का उदाहरण देते हुए कहा कि विश्व-प्रसिद्ध फुटबालरों के नेतृत्व में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के लिए एक नया जागरूकता अभियान शुरू किया है।  इस अभियान के जरिए दुनिया भर के लोगों से बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए पांच प्रमुख चरणों का पालन करने की अपील की जाएगी। इसमें डब्ल्यूएचओ के मार्गदर्शन में लोगों को लोगों के स्वास्थ्य के लिए पांच प्रमुख चरणों को बढ़ावा दिया जा रहा है।  इसमें हाथ धोना, खांसने से जुड़ा शिष्टाचार, चेहरे को छूने से बचना, डिस्टेन्सी रखना जैसे महत्वपूर्ण उपाय शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button