International

भारतीय पर्यटकों को नेपाल में कोई परेशानी नहीं सीमा से आवागमन रहेगा जारी

रिपोर्ट- आकाश पांडेय

महराजगंज। सोनौली  भारत नेपाल के सोनौली बॉर्डर पर बेलहिया पर्यटन कार्यालय पर रविवार को सोसाइटी आफ टूर एण्ड ट्रैवेल्स के तत्वावधान में दोनों देशों के नागरिकों की बैठक हुई। इंडो-नेपाल सीमा के बैठक में कोरोना के बढ़ते प्रभाव के बीच बचाव और रोकथाम के लिए मिल-जुलकर काम करने पर विस्तार से विचार-विमर्श किया गया। नेपाली सीमा में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए भारत और नेपाल के व्यापारी, गणमान्य नागरिक, होटल व्यवसायी, ट्रैवल एजेंट, सामाजिक संस्था, इमीग्रेशन अधिकारी, पुलिस, पर्यटन पुलिस, पत्रकारो की मोजूदगी में बैठक हुआ ।

इस बात पर जोर दिया गया कि सोनौली के रास्ते दिल्ली-काठमांडू और मैत्री बस सेवा पर कुछ दिनों के रोक लगा दी जाय। क्योंकि दिल्ली में कोरोना वायरस के मरीज मिले हैं। महेन्द्रनगर से जाने वाली सभी बसों को रविवार की रात 12 बजे से दिल्ली-काठमांडू के लिए रोक लगा दी गयी है। बैठक में अफवाहों पर ध्यान न देने, सोशल मीडिया पर अफवाह ना फैलाने, सभी सीमा बंद न होकर चार सीमा खुले होने की बात कही गई।

बताया गया कि इस निर्णय से भारतीय पर्यटकों को नेपाल में कोई परेशानी नहीं है। नेपाल में जगह-जगह स्वास्थ सुविधा है। नेपाली यात्रियों को भारत आने में कोई परेशानी नहीं है। इन विषयों पर बात विस्तार से बात हुई। बैठक में यह निर्णय लिया गया भैरहवां, सोनौली के सभी सामाजिक संघटन सीमा पर ही मास्क, ग्लब्स, साबुन और सेनेटाइजर का वितरण करें। ताकि दोनों देशों के नागरिक इस महामारी से सुरक्षित रह सकें।

केवल विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर रोक 

बैठक में लोगों ने एक स्वर से कहा कि भारत से नेपाल आने जाने वाले लोगों की गहनता से स्क्रीनिंग होनी चाहिए। इनके सहयोग में पुलिस और नेपाल के गाइड को भी लगाया जाना चाहिए। साथ ही सामाजिक संस्था के लोग अपने माध्यम से कोरोना के वायरस के संबंध में लोगों को जागरूक करें, और उसके रोकथाम पर चर्चा करें ।

इलाका प्रहरी कार्यालय बिलैया के इंस्पेक्टर ईश्वरी अधिकारी ने बताया कि चार प्रमुख बॉर्डर खुले हुए हैं। किसी तरह के आवागमन पर कोई प्रतिबंध नहीं है । वाहन माल वाहक वाहनों का आवागमन हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि अन्य बार्डरो से मालवाहक ट्रकों का प्रवेश हो रहा है । बैठक में नेपाल प्रदेश पांच सोसायटी ऑफ टूर एंड ट्रैवेल्स ऑपरेटर के अध्यक्ष संजय बाजिमाई, नेपाल-भारत मैत्री समाज के अध्यक्ष शांत कुमार शर्मा, नौतनवां व्यापार मण्डल तहसील अध्यक्ष सुभाष जायसवाल, इमीग्रेशन अधिकारी बेलाहिया, नेपाल भंसार एजेंट संघ से डॉक्टर शांत कुमार शर्मा, सोसाइटी ऑफ ट्रैवल एजेंट्स शोटो रुपन्देही के अध्यक्ष संजय बजिमय, वरिष्ठ उपाध्यक्ष श्री चंद गुप्ता, पूरन पोखरेल, सुरेंद्र क्षेत्री, व्यापारी नेता सनौली रामानंद रौनियार सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button