दिन की 12 महत्वपूर्ण खबरें एक नजर में

गृह मंत्री अमित शाह ने ईद की मुबारकबाद दी
नयी दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को लोगों को ईद की मुबारकबाद दी और उम्मीद जताई कि यह त्योहार समाज में शांति और समृद्धि लेकर आएगा। ईद-उल-अजहा को कुर्बानी का त्योहार भी कहते हैं। पूरे देश में हर्षोउल्लास के साथ इसे मनाया जा रहा है। शाह ने ट्वीट किया, ‘‘ईद-उल-अजहा की मुबारकबाद। कामना करता हूं कि यह दिन हमारे समाज में शांति, सद्भाव और समृद्धि लेकर आए।’’

देश में एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 57,118 मामले सामने आए
नयी दिल्ली। देश में शनिवार को एक दिन में कोविड-19 के सर्वाधिक 57,118 मामले सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले 16,95,988 हो गए जबकि स्वस्थ होने वालों की संख्या भी बढ़कर 10,94,374 हो गई है।

राजपूत मामले में रिया चक्रवर्ती की याचिका पर पांच अगस्त को सुनवाई करेगा न्यायालय
नयी दिल्ली। सुशांत सिंह राजपूत आत्महत्या मामले में पटना में दर्ज प्राथमिकी मुंबई स्थानांतरित करने के लिये अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती की याचिका पर उच्चतम न्यायालय पांच अगस्त को सुनवाई करेगा।

न्याय की जीत की उम्मीद : सुशांत की बहन श्वेता ने प्रधानमंत्री मोदी से की अपील
मुंबई। अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की बहन श्वेता सिंह कीर्ति ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शनिवार को अपने भाई के लिए न्याय की अपील की।

समय से ड्यूटी पर न पहुंचने वाले दिल्ली पुलिस के 36 कर्मी निलंबित
नयी दिल्ली। ईद-उल-अजहा के मौके पर दिल्ली पुलिस के 36 कर्मियों को समय से ड्यूटी पर नहीं पहुंचने के कारण निलंबित कर दिया गया।

नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से की गई गोलीबारी में सेना का जवान शहीद
जम्मू। जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा के पास शनिवार को पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन कर अग्रिम चौकियों पर भारी गोलीबारी की जिसमें भारतीय सेना का एक जवान शहीद हो गया।

चीनी आक्रामकता के खिलाफ भारत के लिए अमेरिका में बढ़ रहा है द्विदलीय समर्थन
वाशिंगटन। लद्दाख में चीन द्वारा हाल में दिखाई गई सैन्य आक्रामकता के खिलाफ भारत को अमेरिकी कांग्रेस के द्विदलीय सदस्यों का जबरदस्त समर्थन मिला है।

अयोध्या में भूमि पूजन के अवसर पर अमेरिका में होगी ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रार्थना
वाशिंगटन। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए होने वाले भूमि पूजन के अवसर पर उत्तर अमेरिका के हिंदू मंदिरों में ऑनलाइन राष्ट्रीय प्रार्थना का आयोजन किया जाएगा।

विमान ईंधन तीन प्रतिशत महंगा; डीजल, पेट्रोल, रसोईं गैस के भाव में बदलाव नहीं
नयी दिल्ली। तेल कंपनियों ने विमान ईंधन का भाव शनिवार को तीन प्रतिशत बढा दिया। विमान टर्बाइन ईंधन के भाव में दो महीने में यह लगातार पांचवीं वृद्धि है।

उदाहरण पेश करने के लिए 2008 ऑस्ट्रेलिया दौरे से हटने के खिलाफ फैसला लिया: कुंबले
नयी दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले ने कहा विवादास्पद सिडनी टेस्ट के बाद 2007-08 के ऑस्ट्रेलिया दौरे से हटना एक ‘स्वीकार्य’ विकल्प हो सकता था, लेकिन उनकी टीम ने विपरित परिस्थितियों में बाकी बचे मैचों को जीतकर मिसाल पेश करने की कोशिश की।

कश्मीर में सड़क किनारे पड़ा मिला हथगोला
श्रीनगर। जम्मू कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों को सड़क किनारे शनिवार को एक हथगोला पड़ा मिला।
पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाकर्मियों ने पुलवामा जिले के त्राल इलाके में मुख्य चौक के समीप सड़क किनारे सुबह साढ़े दस बजे हथगोला पड़ा देखा। उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया और हथगोले को निष्क्रिय कर दिया गया।

कल्याण में रीयल एस्टेट डेवलेपर की गोली मारकर हत्या
ठाणे। महाराष्ट्र में ठाणे जिले के कल्याण शहर में कारोबारी दुश्मनी के चलते दो लोगों ने 48 वर्षीय रीयल एस्टेट डेवलेपर की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी। महात्मा फुले थाने के अधिकारी ने बताया कि जिनेश ठक्कर को शुक्रवार रात को एक आवासीय परिसर के समीप दो लोगों ने गोली मार दी। उन्होंने बताया कि ठक्कर को चार गोलियां लगी और घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। उन्होंने बताया कि इस हत्या के पीछे कारोबारी दुश्मनी की वजह हो सकती है। अधिकारी ने बताया कि इस संबंध में आईपीसी की धारा 302 (हत्या) और शस्त्र कानून की संबंधित धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है और आरोपियों को पकड़ने के लिए दबिश दी जा रही है।