देश विदेश की 11 महत्वपूर्ण खबरें एक नजर में

प्रतापगढ़ में तालाब में डूबने से दो लोगों की मौत
प्रतापगढ़। कुंडा कोतवाली क्षेत्र के फरेदुपुर में सोमवार को तालाब में नहाते समय एक किशोर सहित दो लोगों की डूबकर मौत हो गयी है। थाना प्रभारी डी पी सिंह ने बताया कि कासिम (10)और शमीम :(18) तालाब में नहाने गये थे। उन्होंने बताया कि पानी गहरा होने की वजह से दोनों डूब गये। सिंह ने बताया कि बाद में दोनों के शव बाहर निकलवाकर अंत्य परीक्षण के लिए जिला अस्पताल भेजा गया।

होटल पहुंचे कांग्रेस विधायक, पायलट के संपर्क में कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व
जयपुर/नयी दिल्ली। राजस्थान में चल रही सियासी उठापठक के बीच सोमवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रति समर्थन प्रकट किया गया और फिर विधायकों को जयपुर के एक होटल में ले जाया गया।

गहलोत सरकार के पास पूर्ण बहुमत : सुरजेवाला
जयपुर। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने सोमवार को कहा कि राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार के पास पूर्ण बहुमत है और वह अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करेगी।

राजस्थान के कारोबारी समूह के खिलाफ दिल्ली, जयपुर में आयकर विभाग के छापे
नयी दिल्ली/जयपुर। आयकर विभाग राजस्थान की एक पनबिजली अवसंरचना कंपनी और कुछ अन्य कारोबारी समूहों के खिलाफ कर चोरी मामले में दिल्ली और जयपुर समेत चार शहरों में छापेमारी कर रहा है। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

सीबीएसई की 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी
नयी दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं कक्षा की परीक्षा के परिणाम सोमवार को घोषित कर दिये, जिसमें इस बार भी लड़कियों ने बाजी मारी।

पश्चिम बंगाल : भाजपा नेता का शव घर के पास लटका मिला, पार्टी ने ‘हत्या’ का आरोप लगाया
कोलकाता। उत्तरी दिनाजपुर जिले में पश्चिम बंगाल विधानसभा के एक विधायक सोमवार को अपने घर के पास संदिग्ध परिस्थितियों में मृत मिले। उनके परिवार और भाजपा ने उनकी “हत्या” होने का दावा करते हुए सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) को इसके लिये जिम्मेदार ठहराया।

न्यायालय ने श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रशासन में त्रावणकोर राजघराने के अधिकार बरकरार रखे
नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने ऐतिहासिक श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर की संपदा और प्रबंधन अपने हाथ में लेने के लिये एक न्यास गठित करने का केरल सरकार को आदेश देने संबंधी उच्च न्यायालय का 2011 का फैसला सोमवार को निरस्त कर दिया।

देश में कोरोना वायरस के सर्वाधिक 28,701 नए मामले आए सामने; संक्रमितों की संख्या 8,78,254 पहुंची
नयी दिल्लीः देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के सर्वाधिक 28,701 मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या सोमवार को बढ़कर 8,78,254 हो गई। वहीं, इस खतरनाक वायरस की वजह से 500 और लोगों की मौत के बाद देश में मृतकों की कुल संख्या 23,174 हो गई।

गूगल भारतीय बाजार में अगले पांच-सात साल में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी: पिचाई
नयी दिल्ली। गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सुंदर पिचाई ने सोमवार को भारत में अगले पांच-सात साल में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की। कंपनी यह निवेश ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटलीकरण कोष’ के जरिये करेगी।

चीन की जवाबी कार्रवाई, अमेरिका के कुछ शीर्ष अधिकारियों, नेताओं पर वीजा प्रतिबंध लगाया
बीजिंग। अमेरिका द्वारा चीन के कई अधिकारियों के खिलाफ कथित मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद चीन ने जवाबी कार्रवाई करते हुए सोमवार को कुछ अमेरिकी शीर्ष अधिकारियों और नेताओं पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया।

दक्षिण चीन सागर और हांगकांग में चीनी कार्रवाई ‘उकसाने, अस्थिर करने वाली’ : रिचर्ड वर्मा
वाशिंगटन।अमेरिका के पूर्व शीर्ष राजनयिक ने भारत के साथ लगने वाली सीमा के पास और दक्षिणी चीन सागर, ताइवान जलडमरूमध्य तथा हांगकांग में चीन की हालिया कार्रवाई को “उकसाने एवं अस्थिर करने वाली” बताया है।