बारुद की गोदाम में विस्फोट, एक महिला समेत दो की मौत

  • धमाके के बाद ढहा मकान,अगल-बगल के मकान भी हुए क्षतिग्रस्त
  • पूरे इलाके में दहशत,भारी भीड़ जमा,पुलिस छानबीन में जुटी

ए.अहमद सौदागर
लखनऊ। काकोरी थानाक्षेत्र के जेहटा गांव में सोमवार सुबह एक मकान में संदिग्ध हालात में हुए विस्फोट के बाद मकान ढह गया। धमाका इतना तेज था कि मकान की दीवारे उडऩे के साथ आसपास के मकानों की भी दीवारें दरक गईं। धमाके की चपेट में आकर दो लोगों की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई। जबकि घर में मौजूद कई लोग बुरी तरह से ज मी हो गए। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस व फायर ब्रिगेड के आलाधिकारियों ने घायलों को ट्रामा सेंटर भेजा,जहां एक की हालत गंभीर बतायी जा रही है।
बताया जा रहा है कि काकोरी के जेहटा गांव निवासी संजय लोधी ने एक नासिर व मुशीर नाम के श स को मकान किराए पर देख रखा था,जिसमें नासिर अवैध तरीके से पटाखा फैक्ट्री चला रहा है।
सोमवार को करीब 11 संजय के मकान में अचानक विस्फोट हो गया,जिससे एक महिला समेत दो लोगों की मौत हो गई,जबकि कई लोगों के बुरी तरह से घायल होने की खबर आ रही है।

मौके पर पहुंची पुलिस व बम निरोधक दस्ता और खोजी कुत्ता
इस जबरदस्त विस्फोट की सूचना पाकर दमकल,पुलिस, डॉग स्क्वायड,बम निरोधक दस्ता व फोरेंसिक सांइस लैब-एफएसएल-की टीमें मौके पर पहुंचीं और गहनता से छानबीन की। जांच में जुटे पुलिस अफसरों का कहना है कि प्रथम दृष्टया पटाखें से धमाका होने का मामला सामने आ रहा है,लेकिन इस मामले में कई ङ्क्षबदुओं को जोडक़र जांच पड़ताल की जा रही है।
उखड़ गए कई मकानों के दरवाजे और दरक गईं दीवारें
विस्फोट जेहटा निवासी रामआसरे व गया प्रसाद के मकान के ठीक बगल हुआ। उन्होंने बताया कि जैसे ही विस्फोट हुआ वे लोग परिवार सहित घर से बाहर भाग कर आए तो देखा कि किराये पर दे रखे संजय लोधी की मकान मलबे में तब्दील हो चुका था और वहां पर चीख-पुकार मची हुई थी।
रामआसरे ने बताया कि धमाका सुनकर एक पल के लिए उन्हें ऐसा एहसास हुआ कि मानों सीने पर किसी ने हथौड़ा मार दिया हो।
हर चेहरे पर थी दहशत
विस्फोट के बाद जेहटा गांव के अलावा आसपास गांवों में भी हडक़ंप मच गया। बताया जा रहा है कि धमाका इतना तेज था कि आसपास रहने वाले लोग चौंक कर उठ गए। कुछ देर तक उन्हें समझ में ही नहीं आया कि आखिर यह हुआ क्या। कुछ ने भूकंप आने का के कयास लगाए तो कुछ लोगों को लगा कि बम विस्फोट हो गया है। घबराकर लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए थे।

Covid19 World