वजन करना है कम, तो खूब खाएं तरबूज

नया लुक डेस्क। गर्मियों में सभी वो खाना पसंद करते जो उनके शरीर में ठण्ड बनाये रखे। इसीलिए तरबूज गर्मियों का एक ऐसा फल है जो लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आता है। लेकिन क्या आपको पता है तरबूज शरीर में ठण्ड पहुंचने और पानी की मात्रा को कम न होने देने के साथ ही मोटापे को भी कम करता है।

तरबूज गर्मियों में सबसे ज्यादा बिकने वाला फल है। गर्मियों के मौसम में भूख भी अधिक लगती है। ऐसे में वजन बढ़ना बहुत ही आम बात है। आप अपनी इस समस्या को लेकर डॉक्टर के पास जाएंगे तो लगभग सभी आहार विशेषज्ञ आपको ज्यादा से ज्यादा पेय पदार्थो का सेवन करने की सलाह देंगे। इसकी एक वजह यह है कि गर्मी में पसीना खूब निकलता है। इस कारण शरीर से कई जरूरी मिनरल साल्ट और पानी निकल जाते हैं और डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। आज हम आपको शरीर को हाइड्रेशन रखने और मोटापा कम करने के लिए तरबूज के फायदे और तरबूज से बनी रेसेपी के बारे में बता रहे हैं।

वजन घटाता है तरबूज

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो तरबूज आपके लिये सबसे अच्छा आहार है। ये एक ऐसा फल है जिसमें फाइबर और पानी प्रचुर मात्रा में होता है। फाइबर की अधिकता के कारण इससे काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता है। तरबूज में फैट और कोलेस्ट्राल की मात्रा बिल्कुल भी नहीं होती है। इसके सेवन से आपको पोषण मिलता है और मोटापा कम होता है। 100 ग्राम तरबूज में 30 कैलोरी होती है, जोकि अन्‍य फल और डाईफ्रूट्स में मौजूद कैलोरी से काफी कम है।

दूर रखता है डीहाइड्रेशन

जैसे ही गर्मी शुरू होती प्‍यास बहुत लगने लगती है। ऐसे में सबसे अच्‍छा होता है मीठा और रसीला फल तरबूज। इसमें पानी प्रचुर मात्रा में होता है, साथ ही मिनरल और विटामिन भी इसमें अच्छी मात्रा में होते हैं। इसमें मौजूद लगभग 92 प्रतिशत पानी गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचाता है। तरबूज में मौजूद सिट्रयूलाइन तत्व शरीर से चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह चर्बी बनाने वाली कोशिकाओं को कमज़ोर करता है। इसके अलावा, इसमें पानी अधिक है, इसलिए यह डाइटिंग के दौरान खाये जाने वाला बेहतरीन विकल्प है। इसमें मैग्‍नीशियम और पोटेशियम भी प्रचुर मात्रा में होते हैं। तरबूज में मौजूद लाइकोपीन दिल और हड्डियों, दोनों के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर में रक्त संचार ठीक करता है जिससे दिल से जुड़े रोगों का ख़तरा भी कम होता है।


कई रोगों से बचता है तरबूज

तरबूज में विटामिन ए, सी, बी-6 और मिनरल होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। इसमें ल्यूटीन, लाइकोपेन, बीटा कैरोटीन क्रीपटोजैक्थीन होता है जो कैंसर जैसे लाइलाज रोग से हमारी रक्षा करता है। तरबूज हृदय रोगों में भी लाभप्रद होता है। ये कोलेस्ट्रोल का लेवल कम करने और हृदय को स्वस्थ रखने में मददगार है। इसमें अधिकमात्रा में पौटेशियम भी होता है जो हृदय रोगों से हमारी रक्षा करता है।

तरबूज रेसिपी

वॉटरमेलन शेक : सबसे पहले तरबूज के कुछ टुकडों को छोड़कर बाकि सभी टुकड़ों को मिक्सर जार में डालकर बारीक पीसकर प्यूरी बना लें। फिर इसमें चीनी और दूध डालें और फिर से एक मिनट तक पीस लें जिससे चीनी अच्छे से घुल जाए। इसके बाद बचे हुए तरबूज के टुकड़ों को बारीक काट लें। फिर इसे सर्विंग गिलास में डालें और ऊपर से एक स्कूप आइसक्रीम और तरबूज और दूध की प्यूरी डालने के बाद ऊपर से एक टीस्पून कुटी हुई बर्फ और थोड़ी सी आइसक्रीम डालकर सर्व करें।

टरमेलन मॉकटेल : मिक्सर जार में कटा तरबूज, पुदीने की पत्तियां और नींबू का रस डालकर पीस लें। सर्विंग गिलास में आइस क्यूब्स डालें और ऊपर से तरबूज और पुदीने का मिक्सचर डालकर गिलास को आधा भर दें। ऊपर से सोडा और कुछ पुदीने की पत्तियां डालें। नींबू के स्लाइस को एक साइड से थोड़ा काट दें और गिलास के किनारों पर लगाकर ड्रिंक सर्व करें।

वॉटरमेलन पंच : सबसे पहले तरबूज, पुदीना और चीनी को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह से ब्लेंड करके छान लें।फिर इसमें अंगूर का रस, नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसे सर्विंग गिलास में आधा भर दें। फिर इसमें ऊपर से आइस क्यूब और सोडा डालें और पुदीने की पत्तियां और तरबूज के टुकड़ों से गार्निश करके सर्व करें।