कनाडा पहुंचा तूफान

ओटावा। अब तूफान डोरियन शनिवार को कनाडा पहुंचा। तूफान ने नोवा स्कोटिया प्रांत में भारी तबाही मचा दी है। यहां कई इमरात और पेड़ गिर गए। यही नहीं इलाके में बिजली भी कट गई है, जिससे सैकड़ों लोग प्रभावित हुए हैं। इससे पहले बहामास और अमेरिका के कुछ हिस्सों को भी यह तूफान तबाह कर चुका है।
बहामास में आए डोरियन तूफान के बाद बाढ़ और मलबे में फंसे लोगों को बचाने में राहत और बचाव दल जी-जान से जुटा है। वहीं तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 43 हो गई है। प्रधानमंत्री हुबर्ट मिनिस ने शुक्रवार देर रात कहा कि अबाको द्वीप में जहां 35 लोगों की मौत हुई वहीं ग्रांड बहामास में आठ लोगों की मौत का समाचार है। कई लोग लापता हैं, जिसके चलते मृतकों की संख्या में वृद्धि हो सकती है।

बचाव कार्य में जुटी टीम

गृह मंत्री मार्विन डेम्स ने कहा कि बचाव दल सभी प्रभावितों तक पहुंचने का प्रयास कर रहा है, लेकिन गिरे हुए पेड़ों और मलबे के नीचे शव होने की संभावना के चलते हम इन्हें बुलडोजर के माध्यम से हटा नहीं सकते हैं। रातोंरात कुछ भी नहीं होने वाला है, हमें इसके लिए इंतजार करना होगा। उधर, बहामास की सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र, अमेरिकी सरकार, ब्रिटिश रॉयल नेवी, अमेरिकन एयरलाइंस आगे आए हैं। इन्होंने प्रभावित इलाकों में लोगों की सहायता के लिए खाना, पानी, जनरेटर, तिरपाल, डायपर और टार्च भेजे हैं।

बहामास द्वीप के एयरपोर्ट उड़ानों के लिए तैयार

फ्लोरिडा के अमेरिकी सीनेटर मार्को रूबियो ने कहा कि रक्षा मंत्रालय से जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए भारी-भरकम कार्गो विमान उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। गृह मंत्री डेम्स ने कहा कि ग्रांड बहामास द्वीप के एयरपोर्ट का रनवे साफ हो गया है और यह उड़ानों के लिए तैयार है। वहीं बहामासस और अबाको द्वीप के सभी बंदरगाहों को एक बार फिर से खोला दिया गया है। बता दें कि पांच दिन पहले आए श्रेणी-5 के डोरियन तूफान से इन्हें काफी क्षति पहुंची थी।