एसपी ने किया वाल्टरगंज थाने का वार्षिक निरीक्षण, नए रंगरूटों को बताए शस्त्र कौशल

  • नए रंगरूटों से हासिल के शस्त्र की विभिन्न जानकारियां
  • जानकारी न होने पर समझाते हुए पेश की उदारता की मिशाल

महेंद्र सोनी

वाल्टरगंज:-पुलिस अधीक्षक बस्ती हेमराज मीणा द्वारा वाल्टरगंज थाने का वार्षिक निरीक्षण किया गया इस दौरान पुलिस अधीक्षक बस्ती ने रंग रूट पुलिसकर्मियों को शस्त्रों सहित विभिन्न पुलिस द्वारा प्रयोग किए जाने वाले साज सज्जा के सामानों के बारे में विस्तृत जानकारी दिया इसके साथ ही थाना परिसर में पुलिस के नवनिर्मित भोजन कक्ष का फीता काटकर शुभारंभ किया।

फीता काटकर उद्घाटन करते पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा

सूत्रस्थ जानकारी के अनुसार पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार वाल्टरगंज थाने का वार्षिक निरीक्षण पुलिस अधीक्षक बस्ती हेमराज मीणा द्वारा गुरुवार को निर्धारित था।
इसी क्रम में पुलिस अधीक्षक बस्ती वाल्टरगंज थाना पहुंचकर सबसे पहले पुलिस कर्मियों के लिए बना मेसरूम का फीता काटकर शुभारंभ किया। इसके बाद पुलिस अधीक्षक बस्ती थाने पर बनी पुलिस बैरकों को गहनता से छानबीन किया। एवं बैरकों की साफ सफाई और मरम्मत के लिए थानाध्यक्ष विकास यादव को निर्देशित किया गया है । उसके पश्चात पुलिस अधीक्षक बस्ती पांडाल में पहुंचकर वाल्टरगंज थाने में मौजूद सभी पुलिस के साथ सज्जा और हथियारों का गहनता से निरीक्षण किया और नए रंगरूटों से हथियारों के बारे में जानकारी हासिल किया। पुलिसकर्मियों को मौजूद हथियार और साज-सज्जा के सामानों के प्रयोग करने के विधि के बारे में भी जानकारी लिया और जो पुलिसकर्मी जानकारी नहीं दे पाए उन्हें उसके विषय में जानकारी भी दिया। पुलिस अधीक्षक बस्ती हेमराज मीणा का पूरा निरीक्षण पुलिस के द्वारा प्रयोग होने वाले हथियारों और साज सज्जा के सामानों पर रहा महिला कांस्टेबलों से शस्त्रों व उसे चलाना खोलने के बारे में जानकारी लिया। पुलिसकर्मियों से एक-एक करके हथियारों के चलाने और खोलने के बारे में और पहचान के लिए बुलाया। जिसमें महिला कांस्टेबल सुषमा सिंह ने आंसू गैस का प्रयोग करने का तरीका बताया तो वही एंटी राइट गन प्रयोग करने और लोड करने के विषय में कांस्टेबल अंकित ,पंप एक्शन बंदूक के विषय में कांस्टेबल सूर्यनाथ ने पुलिस अधीक्षक बस्ती को जानकारी दिया। पुलिस अधीक्षक बस्ती ने थानाध्यक्ष विकास यादव को निर्देशित किया कि सभी हथियारों और पुलिस द्वारा प्रयोग किए जाने वाले सामानों की विस्तृत प्रशिक्षण दें और सभी पुलिसकर्मियों को हथियारों के बारे में बारीकी से प्रशिक्षण कराएं इसमें किसी प्रकार की कोई कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इसके उपरांत पुलिस अधीक्षक बस्ती ने थाने के अभिलेखों का बारीकी से निरीक्षण किया इसके साथ ही माल खाना हवालात सहित थाने के विभिन्न स्थानों का निरीक्षण किया पुलिस अधीक्षक के सकुशल वार्षिक निरीक्षण निपट जाने पर वाल्टरगंज पुलिस ने राहत की सांस ली है पुलिस अधीक्षक के वार्षिक निरीक्षण को लेकर पिछले हफ्तों से थाने पर युद्ध स्तर पर तैयारी चल रही थी इस दौरान क्षेत्राधिकारी सदर गिरीश चंद्र सिंह उपनिरीक्षक ऋषि देव प्रसाद उपनिरीक्षक जितेंद्र सिंह उप निरीक्षक जगदीश शर्मा हेड मोहर्रिर अशर्फीलाल सहित मीडिया सेल के प्रभारी अरविंद कुमार मौजूद रहे।