फिर बोला रोहित का बल्ला

  • ऋषभ पंत के स्थान पर टीम में शामिल हुए
  • रिद्धिमान साहा ने खेला पहला अतर्राष्ट्रीय मैच

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच आज विशाखापट्टनम में खेला जा रहा है। जहां भारतीय टीम के कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी में लंच के बाद दूसरे सेशन में टी ब्रेक तक 59.1 ओवर में बिना विकेट के 202 रन बनाए लिए हैं। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा 115 और मयंक अग्रवाल 84 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद है।

वहीं रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में 28 मैचों की 48 पारियों में 1589 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं। वह भारत की ओर से वनडे क्रिकेट में 218 मैचों में 8686 रन बना चुके हैं जबकि 98 टी20 मैचों में उनके नाम 2443 रन हैं।  वहीं रिद्धिमान साहा भी 22 माह बाद आज अपना पहला अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेल रहे हैं। उन्हें ऋषभ पंत के स्थान पर टीम में शामिल किया गया है।

जबकि रोहित पहली बार टेस्ट में ओपनिंग कर रहे हैं। बतौर ओपनर रोहित ने पहला टेस्ट शतक भी जड़ा है। इस के साथ ही रोहित के टेस्ट करियर में चार शतक भी हो गए हैं। वहीं मयंक ने भी करियर का चौथा अर्धशतक जड़ा है।

साउथ अफ्रीकी टीम एशिया में लगातार 8वें टेस्ट में टॉस जीतने में नाकाम रही। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत का ये तीसरा मुकाबला है। इससे पहले भारत ने 2 टेस्ट में वेस्टइंडीज को हराया था। टीम इंडिया टेस्ट चैम्पियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर मौजूद है।

इससे पहले विशाखापट्टनम में एकमात्र टेस्ट भारत और इंग्लैंड के बीच 2016 में खेला गया था। टीम इंडिया उस मैच में 246 रन से जीती थी। दोनों टीमों के बीच 2015 के बाद भारतीय मैदान पर कोई टेस्ट मैच नहीं हुआ है। पिछली बार भारतीय टीम ने दिल्ली में 337 रन से जीत दर्ज की थी।

भारतीय टीम में उपस्थित खिलाड़ियों के नाम :  विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी।

बेंच पर उपस्थित खिलाड़ियों के नाम : कुलदीप यादव, शुभमन गिल, उमेश यादव और ऋषभ पंत।दक्षिण अफ्रीका के टीम में उपस्थित खिलाड़ियों के नाम : फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), एडेन मार्कराम, डीन एल्गर, थिउनिस डी ब्रुइन, टेम्बा बवुमा, क्विंटन डीकॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलैंडर, सेनुरान मुथुसामी, केशव महाराज, डेन पिएट, कगिसो रबाडा।बेंच पर उपस्थित खिलाड़ियों के नाम : हेनरिच क्लासेन (विकेटकीपर), लुंगी एंगिडी, एनरिच नोर्त्जे, जुबैर हम्जा।