खुशखबरी: सभी सरकारी बैंक अब खुलेंगे सुबह 9 बजे

नई दिल्ली। डिजिटल ट्रांजेक्शन के तेजी से बढ़ते दौर में भले ही बैंक की शाखाओं पर निर्भरता कम हो गई है। लेकिन अभी भी ऐसे तमाम काम होते हैं जिनकी वजह से आपको ब्रांच में जाना होता है. अगर आप भी आमतौर पर अपने बैंक की ब्रांच में जाते रहते हैं तो यह खबर आपके काम की है, क्योंकि फाइनेंस मिनिस्ट्री की बैंकिंग डिवीजन ने सरकारी बैंकों का टाइम बदलने का फैसला किया है। अमूमन सरकारी बैंकों में सुबह 10 बजे से कामकाज शुरू होता है, ऐसे में वित्त मंत्रालय की बैंकिंग डिवीजन ने सभी सरकारी और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के (RRB) सुबह 9 बजे से खोले जाने का फैसला किया है।

दरअसल देशभर के बैंकों के खुलने के समय को एक सामान करने के मकसद से केंद्रीय वित्त मंत्रालय के बैंकिंग डिवीजन ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए जून में बैठक की थी। इस बैठक में तय हुआ था कि बैंक शाखाएं ग्राहकों की सुविधा के हिसाब से खुलनी चाहिए। इसमें बैंक शाखाओं के खुलने के समय में बदलाव को मंजूरी दी गई है।

IBA ने 24 जून को ग्राहक सुविधा पर गठित उपसमिति की बैठक में बैंक शाखा खुलने के लिए तीन विकल्प दिए। पहला, सुबह नौ से दोपहर तीन बजे, दूसरा सुबह 10 से शाम चार बजे और तीसरा, सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक। IBA ने बैंकों से कहा है कि 31 अगस्त तक जिला स्तरीय ग्राहक समन्वय समिति की बैठक कर समय तय कर लें और उसकी सूचना स्थानीय समाचार पत्र में भी दें।

हालांकि जहां ग्राहक देर तक बैंकिंग सेवा चाहते हैं, वहां पहले की तरह सुबह 10 या 11 बजे से भी बैंक खोलने का विकल्प रहेगा। फैसला सभी सरकारी बैंकों तथा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) पर लागू होगा।

इस मामले से जुड़े अधिकारी का कहना है कि बैंक खुलने का नया समय सितंबर में अमल में आ जाने की संभावना जताई जा रही है।