फ्रांस ने भारत को सौंपा राफेल,थोड़ी देर में राजनाथ भरेंग

नई दिल्ली। वायुसेना के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है. थोड़ी देर में भारत को पहला राफेल विमान मिलने वाला है. वायुसेना के बेड़े में राफेल को शामिल कराने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मेरीनेक स्थित दसॉ एविएशन प्लांट में हैं। इस दौरान राजनाथ सिंह राफेल का शस्त्र पूजन करेंगे, इसके बाद भारत को पहला राफेल विमान मिल जाएगा। हालांकि राफेल के फ्रांस से हिंदुस्तान आने में अभी अगले साल मई तक का इंतजार करना पड़ेगा. इसके अलावा के साथ भारत और फ्रांस के बीच रक्षा डील को लेकर कई बड़े ऐलान भी हो सकते हैं।

वे फिलहाल दसॉल्ट के प्लांट पर पहुंच गए हैं। यहां वे राफेल में उड़ान भी भरेंगे। बता दें कि ये विमान वायुसेना प्रमुख राकेश भदौरिया के नाम पर है। ये विमान मिलने के बाद से भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ जाएगी। भारत को मिलने वाले विमान का टेल नंबर RB-001 है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पेरिस से मेरिगन्क के लिए फ्रांसीसी वायुसेना के विमान में रवाना होकर दसॉल्ट के प्लांट पर पहुंचे हैं। जहां पर आधिकारिक कार्यक्रम में भारत को राफेल विमान सौंपा जाएगा।

Image result for फ्रांस ने रक्षा मंत्री राजनाथ को राफेल विमान सौंपा, थोड़ी देर में भरेंगे उड़ान

राफेल एक फ्रेंच शब्द है, जिसका अर्थ आंधी होता है

आज भारतीय सुरक्षबलों के लिए एतिहासिक दिन है. भारत में आज विजयादशमी का दिन है यानी बुराई पर अच्छाई की जीत का दिन है. आज 87वां वायुसेना दिवस है। भारत-फ्रांस के राजनीतिक रिश्ते मजबूत हो रहे हैं. 36 राफेल एयरक्राफ्ट को लेकर 2016 में करार किया गया था। मुझे खुशी है कि राफेल की डिलिवरी समय से हो रही है. हमारा फोकस वायुसेना की क्षमता बढ़ाने पर है. मुझे पूरी उम्मीद है कि सभी राफेल विमान की तय समय सीम पर डिलिवरी हो जाएगी. इसलिए मैं फ्रांस का शुक्रगुजार हूं. थोड़ी देर में मैं राफेल विमान से उड़ान भरूंगा, जो एक सम्मान की बात है. राफेल एक फ्रेंच शब्द है, जिसका अर्थ आंधी होता है. ये अपने नाम के हिसाब से हमारी वायुसेना को मजबूत करेगा।

पाकिस्तान के बालाकोट में बरसाए थे बम

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को जब जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने CRPF के जवानों पर हमला किया था. तब पूरे देश में रोष था इसी के जवाब में भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी. इस एयरस्ट्राइक में वायुसेना ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी अड्डों पर ताबड़तोड़ बम बरसाए थे. इसको लेकर 4 अक्टूबर को वायुसेना की तरफ से एयरस्ट्राइक पर एक वीडियो भी जारी किया गया था. जिसमें एयरस्ट्राइक की पूरी प्रक्रिया को दिखाया गई थी. पाकिस्तान से आए जैश-ए-मोहम्मद (JeM) के आतंकियों ने 14 फरवरी को पुलवामा में आतंकी हमला किया था, जिसमें CRPF के 45 जवान शहीद हो गए थे।