अब Paytm से भी बुक कर पाएंगे बस की टिकट, जानिए कैसे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम का बस संचालन प्रदेश की सीमाओं के अतिरिक्त निकटस्थ राज्यों जैसे उत्तराखण्ड, पंजाब, हरियाण, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, दिल्ली, हिमांचल व जम्मू कश्मीर आदि राज्यों के लिए भी है। प्रदेश के यात्री अपने बस टिकट बुकिंग के लिए नेट बैकिंग, क्रेडिट व डेबिट कार्ड, यूपी आई ऐप के साथ आनलाइन बुकिंग की सुविधा का उपभोग करते है। इसी श्रंखला में बस यात्री पेटीएम ऐप द्वारा बस टिकट बुकिंग सुविधा के लिए अपनी इच्छा व्यक्त करते थे जिस कारण उत्तर प्रदेश परिवहन निगम द्वारा पेटीएम बंगलौर से एक व्यवसायिक संयोजन किया गया और इस सुविधा को प्रारम्भ करने का निर्णय लिया गया।

उपरोक्त सुविधा के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की स्लीपर श्रेणी की 12 बसें, प्लैटिनम लाइन श्रेणी की लगभग 81 वाल्वों व स्कैनिया बसें, 281 संख्या में शताब्दी व जनरथ/पिंक बसे(2ग2) व 252 जनरथ (3ग2) के साथ ही प्रतिष्ठित साधारण श्रेणी की बसें यात्रियों को पेटीएम ऐप के माध्यम से टिकट बुक करने व प्रोमो कोड प्रयोग कर कैशबैक द्वारा छूट प्राप्त करने के लिए उपलब्ध हो रही है।

मेसर्स पेटीएम बंगलौर की टीम ने आनलाइन टिकट रिजर्वेशन के अन्तर्गत 400 से अधिक मार्गो पर 1000 से अधिक बसों पर यह सुविधा देने के लिए दो सप्ताह का सफल टेस्ट रन किया। इस अवधि में इस सुविधा की लोकप्रियता के कारण 186 मार्गाे पर यात्रियों की बुकिंग का रूझान अधिक दिखा और लगभग रू0 40 लाख के 6000 टिकट इस अवधि में बुक किये गये। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बस बुकिंग में आगामी दीपावली पर्व को देखते हुए प्रत्येक दिन आनलाइल टिकट बुकिंग की संख्या में वृृद्धि हो रही है और इस प्रतीक्षित सुविधा के लागू होने से इसके उत्रोत्तर वृृद्धि की सम्भावना है।

 

 

परिवहन निगम के प्रबन्ध निदेशक डा0 राज शेखर (आई0ए0एस0) एवं मे0 पेटीएम के सिनियर वाईस प्रेसीटेन्ड श्री अभिषेक राजन द्वारा बस यात्रियों द्वारा प्रतिक्षित सुविधा को दीपावली पर्व से पूर्व बस टिकट बुकिंग सहजता के लिए लागू करने के लिए प्रयास किये और साकार रूप दिया। 11 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश परिवहन निगम मुख्यालय में निगम के अध्यक्ष  संजीव सरन (आई0ए0एस0) प्रबन्ध निदेशक, डा. राज शेखर, (आई.ए.एस.) मे पेटीएम के एसोसियेट वाइस प्रेसीडेन्ट अनुज विश्वकर्मा द्वारा पेटीएम ऐप के माध्यम से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में आनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा का संयुक्त रूप से औपचारिक जनापर्ण किया गया।

इस अवसर पर दोनों संस्थाओं ने पारस्परिक सहयोग द्वारा कैशलेस पद्धति पर टिकट बुकिंग के इस नये आयाम को और अधिक विकसित करने, यात्रियों हेतु सहज बनाने तथा शनैः-शनैः इस संस्कृति के रूप में प्रयोजित करने के लिए आश्वस्त किया। इस अवसर पर मे पेटीएम द्वारा प्रदेश की बसों में यात्रा करने वाले नागरिकों के लिए 25 प्रतिशत तक कैशबैक की सुविधा जिसकी अधिकतम सीमा रू0 150 होगी, को औपचारिक रूप से लागू करने की घोषणा की गई। इस प्रारम्भिक छूट को पाने के लिए बस टिकट बुक करने वाले यात्री को एक प्रोमो कोड का प्रयोग करना होगा और इसे यह उपलब्ध छूट कैशबैक के रूप में प्राप्त होगी।

परिवहन मंत्री  अशोक कटारिया , उत्तर प्रदेश की प्ररेणा, परिवहन विभाग उत्तर प्रदेश शासन के मार्गदर्शन में परिवहन निगम के इस प्रयास को प्रदेश की जनता के लिए दीपावली पर्व के तौहफे के रूप में स्वीकार करने की अपेक्षा सहित निगम परिवार की ओर से पर्व की शुभ कामनाएं प्रदेश की जनता को इस योजना द्वारा प्रस्तुत की गयी है।