ई है फिल्मी नगरिया…

ये फिल्मी जगत है बाबू! यहां हर कोई लम्बी पारी नहीं खेल पाता। जरूरी नहीं यहां शुरुआत जोरदार हुई तो लम्बे समय तक लाजवाब अदाकारी ही दिखा पाएंगे। कुछ ऐसा ही हाल हुआ बॉलीवुड फिल्मों में अपने फिल्मी सफर को शुरू करने वाली अभिनेत्रियों के साथ। नया लुक रिपोर्टर सोनिया सिंह के द्वारा कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में जानकारी दे रही हैं। जिनको डेब्यू फिल्म में तो खूब पसंद किया गया पर इसके बाद दर्शकों पर उनका जरा भी जादू न चल सका।

ग्रेसी सिंह : दिल्ली में जन्मी ग्रेसी सिंह को हिन्दी फिल्म ‘लगान’  में आमिर खान के साथ पहली बार काम करने का मौका मिला। जितनी हिट यह फिल्म रही थी उतना ही दमदार किरदार था गौरी यानी ग्रेसी सिंह का। इस फिल्म के जरिये फिल्मी जगत में कदम रखने वाली ग्रेसी को अपने गौरी किरदार के लिए ‘स्क्रीन अवार्ड फॉर मोस्ट प्रोमिसिंग न्यूकमर-फीमेल’, ‘आईआईएफए अवार्ड फार स्टार डेब्यूट ऑफ दि ईयर- फीमेल’ और ‘जी सिने अवार्ड फॉर बेस्ट फीमेल डेब्यू’ जैसे अवार्ड से नवाजा गया। इसके अलावा वे अपने गौरी किरदार के  लिए ‘फिल्मफेयर अवार्ड फॉर बेस्ट डेब्यू’ और ‘आईआईएफए अवार्ड फार बेस्ट एक्टर’ के लिए नॉमिनेटेड भी रहीं।

जिसके बाद ग्रेसी सिंह ने कई फिल्मों में काम किया लेकिन मुन्ना भाई एमबीबीएस को छोड़कर किसी अन्य फिल्मों में खास नाम नहीं कमा पायीं। हिन्दी फिल्मों के अलावा ग्रेसी ने अपना हांथ तेल्गू, मलयालम और पंजाबी फिल्मों में भी आजमाया लेकिन खासा नाम न कमा पाने पर फिल्मीजगत से दूरी बना ली।

संदली सिन्हा : 2009  में आयी फिल्म तुम बिन से डेब्यू करने वाली संदली सिन्हा ने फिल्मी दुनिया में अपनी खास जगह बना ली थी। जिसके लिए उन्हें कई अवार्डों से नवाजा गया। तुम बिन के बाद उन्होंने 2003 से 2007 के बीच में लगातार छह फिल्में की लेकिन किसी में भी अपनी अदाकारी से लोगों के दिलों में जगह नहीं बना सकीं। इसके बाद संदली 2016 में तुम बिन के सेकेंड पार्ट में फिर नजर आयीं। इसके बाद उन्होंने फिल्मी करियर को बाय कर इससे किनारा कर लिया।

गायत्री जोशी  :  गायत्री जोशी ने दिसम्बर 2004 में आशुतोष गोवारिकर की फिल्म स्वदेश में शाहरुख खान के साथ अपना डेब्यू किया था। इस मूवी में अपने किरदार के लिए गायत्री को खूब पसंद किया गया था। लेकिन इसके बाद उन्होंने कोई दूसरी मूवी न कर ओबराय कंसट्रक्शन को प्रमोट करने वाले विकास ओबराय से 2005 में शादी कर ली।

स्नेहा उलाल : सलमान खान के साथ फिल्म लकी में स्नेहा उलाल ने डेब्यू करके धूम मचा दी थी। इस फिल्म में लकी नेगी का किरदार करने वाली स्नेहा काफी हद तक ऐश्वर्या राय जैसी दिखने के कारण भी खूब चर्चाओं में रहीं। लोगों को स्नेहा के रेश्वर्या जैसे फिल्मी करियर की उम्मीद थी लेकिन ऐसा हुआ नहीं। स्नेहा ने लकी के बाद सलमान के भाई सोहेल के साथ फिल्म आर्यन की पर वो भी नहीं चली। बाद में तबीयत खराब होने के कारण स्नेहा ने फिल्मों से दूरी बना ली।