युजवेंद्र की पिच पर जबरदस्त चहलकदमी, बुमराह और भुवी की तेजी से टीम इंडिया फ्रंट फुट पर

ध्रुव चंद्र त्रिपाठी/ज्वाला प्रसाद त्रिपाठी

नाथनगर/संतकबीर नगर। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच हो रहे पहले मुकाबले में भारतीय लेगी युजवेंद्र चहल की धारदार गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को 227 रनों का मामूली लक्ष्य दिया है। कुछ देर बाद बल्लेबाजी के लिए उतरने वाली टीम इंडिया के लिए भले ही यह आसान लगे लेकिन दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी को हल्के में नहीं लिया जा सकता।  फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल (4 विकेट) की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने आज वर्ल्‍डकप 2019 के अपने पहले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया और फाफ डु प्‍लेसिस की टीम को 50 ओवर में 9 विकेट पर 227 रन तक ही सीमित कर दिया।

बताते चलें कि इस बार टीम इंडिया को खिताब के प्रबल दावेदारों में गिना जा रहा है। बाकी टीमें विश्व कप में अब तक दो-दो मैच खेल चुकी हैं, जबकि भारत का यह पहला मैच है। टूर्नामेंट का पहला मैच हमेशा अहम होता है और इस बार भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका का मनोबल इंग्लैंड और बांग्लादेश से हारकर पहले ही टूटा हुआ है। तेज गेंदबाज लुंगी एंगिडी चोट के कारण टीम से बाहर हैं, जबकि डेल स्टेन कंधे की चोट के कारण पूरे विश्व कप से ही बाहर हो चुके हैं। दूसरी ओर भारतीय टीम को एक हफ्ते की तैयारी का मौका मिला है और खिलाड़ी इस मुकाबले में बिल्कुल तरोताजा होकर मैदान में उतरे हैं।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप-2019 के कुल 9वें मुकाबले में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें साउथैम्प्टन के ‘द रोज बाउल’ स्टेडियम में एक दूसरे से भिड़ रही हैं। अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया और टीम को अच्छी शुरुआत नहीं दे सकी। अफ्रीकी टीम के ओपनर और धाकड़ बल्लेबाज हाशिम अमला भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही विकेट के पीछे कैच थमाकर चलते बने। उसके बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन दूसरे छोर पर कोई बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। क्विंटन डिकाक और जेपी डुमिनी भी चहल के जाल में फंस गए और 100 के स्कोर के पहले आधी टीम पैवेलियन लौट गई।

इसके पहले पांचवें ओवर में भुवनेश्वर कुमार को डु प्‍लेसिस का विकेट मिल सकता था लेकिन रोहित स्लिप में कैच नहीं पकड़ पाए। यह कैच उनसे थोड़ा आगे गिरा। पारी के छठे ओवर में बुमराह एक और कामयाबी लेकर आए, उन्‍होंने दूसरे ओपनर डिकॉक (10) को तीसरे स्लिप में कप्‍तान विराट कोहली से कैच करा दिया। इसके पहले पावरप्‍ले (10 ओवर) में दक्षिण अफ्रीका के खाते में केवल 34 रन जुटे थे और दो विकेट गिर गए थे। 10 ओवर के बाद हार्दिक पंड्या और चाइनामैन कुलदीप यादव आक्रमण पर आए। दक्षिण अफ्रीका के 50 रन 14.1 ओवर में पूरे हुए, ऐसे समय जब डु प्‍लेसिस (38)और वान डेर (22) की तीसरे विकेट की साझेदारी दक्षिण अफ्रीका के लिए सहारा बनती नजर आ रही थी।  क्रीज पर अब दो नए बल्‍लेबाज डेविड मिलर और जेपी डुमिनी थे। चहल के बाद बारी कुलदीप यादव की थी, उन्‍होंने अपनी बेहतरीन गेंद पर जेपी डुमिनी (3) को चकमा देकर LBW कर दिया। बल्‍लेबाज ने अंपायर के निर्णय के खिलाफ रिव्‍यू भी लिया लेकिन फैसला बरकरार रहा। 25 ओवर के बाद स्‍कोर 103 रन था और दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी।

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने यहां रोज बाउल मैदान पर विश्व कप 2019 के अपने तीसरे मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करन का निर्णय लिया है। भारत के कप्तान विराट कोहली ने इस मैच के लिए रवींद्र जडेजा, दिनेश कार्तिक, विजय शंकर और मोहम्मद शमी को बाहर बैठाया है। दक्षिण अफ्रीका ने एडिन मार्करम और लुंगी नगिदी के स्थान पर हाशिम अमला और तबरेज शम्सी का मौका दिया है।

विकेट लेने के बाद बुमराह और चहल के साथ खुशी मनाती भारतीय टीम

चल पड़ा चहल का दांव

दक्षिण अफ्रीका के लिए आठवें विकेट के लिए रबाडा और क्रिस मौरिस के बीच हुई की साझेदारी को देखकर आसानी से समझा जा सकता है कि अफ्रीकी टीम की बल्लेबाजी कितनी गहरी है। उस मजबूत बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया। 20वें ओवर में युजवेंद्र चहल ने इन दोनों सेट बल्‍लेबाजों को पवेलियन लौटा दिया। चतुर चहल ने इन दोनों की डिफेंस भेदी और इन्‍हें बोल्‍ड कर दिया। चहल की गेंदबाज आज बेहद धारदार रही, उन्‍होंने डेविड मिलर (31) को हाथ खोलने से पहले ही पवेलियन लौटा दिया। मिलर और फेलुकवायो के बीच छठे विकेट के लिए 46 रन की साझेदारी हुई। 39वें ओवर में फेलुकवायो ने कुलदीप की गेंद पर छक्का जड़ टीम के खाते में पहला छक्‍का जोड़ा। चहल ने जल्‍द ही फेलुकवायो (34) को भी धोनी से स्‍टंप कराके भारत को सातवीं कामयाबी दिला दी। दक्षिण अफ्रीका लगातार विकेट गंवा रहा था और क्रिस मॉरिस का साथ देने अब कगिसो रबाडा क्रीज पर थे। मॉरिस ने चहल को दो छक्‍के जड़कर स्‍कोर को आगे बढ़ाते हुए 200 के करीब पहुंचाया। चहल ने अपने 10 ओवर के स्‍पैल में 51 रन देकर चार विकेट लिए।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, रासी वैन डेर डुसैन, कागिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, इमरान ताहिर, आंदिले फेहुक्वायो, क्रिस मोरिस।