मुम्बई के कमला मिल कंपाउंड में लगी भीषण आग, 14 लोग मारे गए

मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में बीती रात एक बहुत ही दुखद हादसा हुआ। यहां के कमला मिल कंपाउंड स्थित अबव रेस्तरां, लंडन टैक्सी बार और मोजो पब में आग लग जाने से 14 लोग जिंदा जल गए जबकि 16 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। घायलों को अलग अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है जहां उनका इलाज चल रहा है लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि उनकी हालत भी बहुत क्रिटिकल है। पुलिस ने अबव रेस्तरां के खिलाफ आईपीसी की धारा 304 के तहत मुकदमा दर्ज लिया है। आग को बुझाने के प्रयास अभी भी जारी हैं।

जानकारी के अनुसार, आग सबसे पहले 1-अबव रेस्तरां में लगी। इसका बांस और प्लास्टिक से बना शेड जलने लगा। यह आग फिर दूसरे बिल्डिंग में मौजूद दो बारों-मोजो और लंडन टैक्सी में फैल गई। रेस्तरां में मौजूद लोग वॉशरूम में छुपकर खुद को बचाने की कोशिश करने लगे और उसमें फंस गए।

उन्हें जाने का रास्ता नहीं मिला। अधिकांश लोग वॉशरूम एरिया में मारे गए हैं। जो लोग ऊपरी मंजिल में फंस गए थे वे किसी तरह साथ की बिल्डिंग में जाने में कामयाब रहे जहां से उन्हें फायर ब्रिगेड ने स्पेशल लैडर के सहारे बचाया।

मृतकों में अधिकांश महिलाएं हैं, जो टेरेस पर स्थित रेस्तरां में एक पार्टी में शामिल होने आई थीं। घटना की जानकारी मिलते ही दमकल की 8 गाड़ियां मौके पर भेजी गईं। केईएम हॉस्पिटल के डीन ने बताया कि घायल अवस्था में 21 लोगों को यहां लाया गया था। उधर, ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल ने 10 से 15 घायलों के लाए जाने की पुष्टि की है। एक अधिकारी ने बताया, ‘कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए, जबकि कुछ को सांस लेने में दिक्कत हो रही है।’

मालूम हो कि हाल ही में खुला टेरेस बार ‘लंडन टैक्सी’ मुंबई युवाओं में बेहद लोकप्रिय है। दूसरी मंजिल की खुली छत को कुछ दिनों पहले ही ढंका गया था।

निर्माण कार्य के बाद काफी बेकार लकड़ी भी पड़ी हुई थी और संभवतः आग इसलिए बढ़ गई। शुक्रवार और शनिवार की रात इस पब में प्रवेश के लिए लंबी लाइन लगती है।