मंगलवार को बड़े मंगल पर मंदिरों में गूंजेगे बजरंगबली के जयकारे

नया लुक रिपोर्टर
लखनऊ। हर साल की तरह इस साल भी ज्येष्ठ माह में बड़ा मंगल 2018 का पर्व धूमधाम से मनाया जायेगा। पूरे देश में हिन्दुओं का ये पर्व हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। राजधानी में रात 12 बजे ही प्रमुख मंदिरों के कपाट दर्शन के लिए खोल दिए जायेंगे। भक्तों की भीड़ भोर से ही हनुमान जी के दर्शन के लिए मंदिरों के बाहर लगेगी। इस बार 9 बड़े मंगल पड़ रहे हैं इसके चलते प्रसाशन ने कमर कस ली है।

सीसीटीवी की निगरानी में होंगे दर्शन
सुरक्षा की दृष्टि से जिला प्रशासन, पुलिस और मंदिर प्रशाशन की तरफ से प्रमुख मंदिरों के अंदर और बाहर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मंदिर में दर्शन के लिए आने वाले हर श्रद्धालु पर तीसरी आंख की निगरानी रहेगी। वहीं मंदिर परिसर से बाहर अराजक तत्वों से निपटने के लिए सिविल ड्रेस में भी पुलिस तैनात की गई है। भीड़ को देखते हुए मंदिरों में श्रद्धालुओं को कोई परेशानी ना हो इसकी भी व्यवस्था की गयी है। बड़े मंगल के अवसर पर शहर भर में पेय जलए शर्बत, भंडारे का आयोजन किया जायेगा।

इन तारीखों को पड़ेगा बड़ा मंगल
पहला बड़ा मंगल एक मई 2018,दूसरा बड़ा मंगल 8 मई 2018,तीसरा बड़ा मंगल 15 मई 2018,चौथा बड़ा मंगल 22 मई 2018,पांचवा बड़ा मंगल 29 मई 2018, छठा बड़ा मंगल 5 जून 2018, सातवां बड़ा मंगल 12 जून 2018, आठवां बड़ा मंगल 19 जून 2018 तथा नवां बड़ा मंगल 26 जून 2018 को मनाया जायेगा। इस दिन नगर केे विभिन्न हनुमान मंदिरों में आयोजित होने वाले विशाल मेला में नगर के सभी हनुमान मन्दिरों में श्रद्धालुओं द्वारा पूजा-अर्चना किया जाता है।
बजरंगबली को लेकर भक्तों में अलग आस्था
बता दें कि बजरंग बली को लेकर भक्तों में बड़ी आस्था है। ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल के चलते बजरंग बली के मंदिरों श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ता है। सब अपनी मनोकामना मांगने और दर्शन करने मंदिर जाते हैं। श्रद्धालुओं की सुरक्षा की नजर से पुलिस, जिला प्रशाशन और मंदिर प्रशाशन की तरफ से मंदिर परिसर के बाहर और अंदर पुलिस बल तैनात किया गया है। श्रद्धालुओं के लिए जल और प्रसाद की भी व्यवस्था की गई है।

प्रमुख मंदिरों के आसपास बदला रहेगा यातायात
ज्येष्ठ मास का प्रथम बड़ा मंगल एक मई को है। इस दिन नगर केे विभिन्न प्रमुख हनुमान मंदिरों अलीगंज हनुमान मंदिर, हनुमान सेतु मंदिर में आयोजित होने वाले विशाल मेला में नगर के सभी हनुमान मन्दिरों में श्रद्धालुओं द्वारा पूजा-अर्चना किया जाता है। जिसमें आवश्यकतानुसार रात्रि 12:00 बजे से ही नि नानुसार यातायात डायवर्जन किया जायेगा। सीतापुर रोड की ओर से आने वाले भारी वाहन रोडवेज सिटी बस आदि पुरनियॉ रेलवे क्रासिंग एवं डालीगंज रेलवे क्रासिंग से कपूरथला तथा आईटी चौराहा की ओर नहीं जा सकेगें। बल्कि यह यातायात मडिय़ांव ओवर ब्रिज से पुरनिया रेलवे क्रासिंग, डालीगंज रेलवे क्रासिंग ओवर ब्रिज के नीचे से पक्का पुल, शाहमीना या इन्जीनियरिंग कालेज चौराहे से टेढ़ी पुलिया, विकास नगर मोड़, रहीम नगर, वायरलेस चौराहा महानगर, बादशाहनगर, संकल्प वाटिका, सिकन्दरबाग होकर अपने गन्तव्य को जा सकेंगे।