नेपाल के संसदीय और विधानसभा चुनावों में वामपंथी गठबंधन की जीत

  • नेपाल के अगले प्रधानमन्त्री होगे एमाले के के.पी. ओली शर्मा
  • चीनी दूतावास ने बाम गठबन्धन की जीत पर बधाई दी
  • ओली और प्रचन्ड चीन सर्मथक माने जाते

अरुण वर्मा
नवलपरासी(नेपाल)। नेपाल में संसदीय और प्रांतीय चुनावों में वाम गठबंधन जीत की तरफ बढ़ रहा है। 165 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा के 90 परिणाम अब तक घोषित किए जा चुके हैं। वाम गठबंधन ने 60सीटें जीती है और 30 पर वो आगे है। सत्ताधारी नेपाली कांग्रेस को सिर्फ 15 सीटें मिली हैं। नेपाल में 18 साल बाद बहुमत की सरकार बनने की आशा है।
अभी तक सीपीएम-यूएमएल ने प्रतिनिधि सभा की 22 सीटें जीत ली हैं और वे 54 पर आगे है। उसकी सहयोगी सीपीएम-माओवादी केन्द्र को सात स्थानों पर विजय हासिल हुई है और उसने 28 पर बढ़त बना रखी है। सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस को सिर्फ 15 सीटें मिली हैं और वे 18 पर आगे चल रही है। मधेस की दो प्रमुख पार्टियां संघीय समाजवादी फोरम नेपाल 8 सीटों पर और राष्‍ट्रीय जनता पार्टी नेपाल भी 8 स्थानों पर आगे है। नेपाली कांग्रेस अध्यक्ष और प्रधानमंत्री शेरबहादुर देउबा डाडेलधुरा सीट से जीत गये । प्रांतीय विधानसभाओं में वाम गठबंधन 90 स्थानों पर विजयी हुआ है और 88 पर आगे है। नेपाली कांग्रेस को 15 सीटें मिली हैं और वह 27 पर आगे चल रही है। अन्य दलों को तीन स्थानों पर जीत मिली है और वे 12 पर आगे है। आज शाम तक सभी 7 प्रदेशों की मतगणना सम्पन होने की उम्मीद है।

बाम गठबन्धन की नेपाल में सरकार बननी तय
वहीं नवलपरासी के दो संसदीय सीटों में एक एमाले व एक कांग्रेस के पक्ष में जाती दिख रही है जबकि विधानसभा में 3 एमाले व एक कांग्रेस के पक्ष में परिणाम घोषित किया गया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री हृदयेश त्रिपाठी व पूर्व गृह राज्यमंत्री देवेन्द्रराज कंडेल जीत के करीब है।