जलवायु परिवर्तन का प्रभाव हो सकता है और भी विनाशकारी

आत्महत्या और सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा के प्रयोग के लिए गर्म मौसम जिम्मेदार

शोध के मुताबिक, 2050 तक तापमान में वृद्धि अमेरिका में 1.4 और मेक्सिको में 2.3 फीसदी आत्महत्या की दर बढ़ा सकती है जर्नल नेचर क्लाइमेट चेंज में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि गर्म मौसम आत्महत्या दर और सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा के प्रयोग दोनों की वृद्धि में एक अहम कारक के रूप में सामने आया है। गर्म मौसम आत्महत्या दर और सोशल मीडिया पर अभद्र भाषा के प्रयोग दोनों की वृद्धि में एक अहम कारक के रूप में सामने आया है। करीब 50 करोड़ ट्विट के विश्लेषण पर आधारित एक नए अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है।

Image result for jalvayu parivartan

जर्नल नेचर क्लाइमेट चेंज में प्रकाशित शोध में बताया गया है कि जलवायु परिवर्तन का प्रभाव और भी विनाशकारी हो सकता है क्योंकि जब बात आत्महत्या दर में वृद्धि की आती है तो आर्थिक मंदी का प्रभाव भी अधिक होता है। शोध के मुताबिक, 2050 तक तापमान में संभावित वृद्धि अमेरिका और मेक्सिको में अतिरिक्त 21 हजार आत्महत्याओं को जन्म देगी। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के सहायक प्रोफेसर और मुख्य शोधकर्ता मार्शल बुर्के का कहना है कि आश्चर्यजनक रूप से ये प्रभाव बहुत कम भिन्नता के आधार पर पाए गए हैं। अध्ययन में यह पता लगाने की कोशिश की गई कि लोग कितने समृद्ध है और गर्म मौसम के लिए वे कैसे खुद को तैयार करेंगे।

Related image

 

शोधकर्ता दशकों से इस बात का बता चुके हैं कि गर्म मौसम के दौरान आत्महत्याएं अधिक होती हैं। लेकिन तापमान के अलावा भी कई कारक मौसमी होते हैं जैसे बेरोजगारी दर। इसलिए इस वक्त इस बात को कह पाना मुश्किल है कि अन्य कारकों की तुलना में तापमान की भूमिका कितनी अहम है। शोध दल ने गर्म मौसम के मानसिक स्वास्थ्य पर पडऩे वाले प्रभाव का पता लगाने के लिए 50 करोड़ से ज्यादा ट्विवटर अपडेट या फिर ट्विट की भाषा का भी विश्लेषण किया। शोधकर्ताओं ने गर्म मौसम और उच्च आत्महत्या दर के बीच संबंध के पुख्ता सबूत पाए।

Image result for jalvayu parivartan

 

जलवायु परिवर्तन कैसे आत्महत्या दर को प्रभावित कर सकता है इसका पता लगाने के लिए टीम ने वैश्विक जलवायु मॉडल से कुछ आंकडों का प्रयोग किया। शोध के मुताबिक, 2050 तक तापमान में वृद्धि अमेरिका में 1.4 और मेक्सिको में 2.3 फीसदी आत्महत्या की दर बढ़ा सकती है।