घर पर ही बनाएं 3 तरह के एसेंशियल ऑयल्स

लखनऊ। अक्सर हम एसेंशियल ऑयल अपने बालों या स्किन के लिए ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं, बाज़ार से एसेंशियल ऑयल ख़रीदना जेब पर भारी पड़ता है, यादि आपकी भी यही चिंता है तो बेफ़िक्र हो जाएं क्योंकि हम आपके लिए घर पर ही तीन तरह के एसेंशियल ऑयल बनाने का तरीक़ा लेकर आएं हैं, जो आप बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

संबंधित इमेज

 

गुलाब एसेंशियल ऑयल: गुलाब एसेंशियल ऑयल बनाने के लिए गुलाब की ढेर सारी पंखुड़ियां लें। नारियल का तेल, बादाम का तेल इन दोनों में से किसी भी तेल में गुलाब की पंखुड़ियां डालें, इसे अच्छी तरह मिलाकर किसी कांच के जार में बंद कर धूप में एक दिन के लिए रखें,दूसरे दिन उस गुलाब को छान लें और फिर से गुलाब की नई पखुंड़ी पंखड़ियां डालकर यही प्रक्रिया दोहराएं,अब आपका गुलाब एसेंशियल ऑयल तैयार है।

नींबू एसेंशियल ऑयल के लिए इमेज परिणाम

नींबू एसेंशियल ऑयल: इसमें नींबू के छिलके का इस्तेमाल करना है, आप 5 नींबुओं के छिलके लें, एक कटोरी में नारियल तेल, बादाम तेल या आंवला तेल लें. नींबू के छिलके को तेल की कटोरी में डालकर कटोरी को गर्म पानी में रखें, पानी के बर्तन को गैस पर रखकर धीमी आंच पर गर्म करें, इसे धीरे-धीरे चम्मच से चलाती रहें. जब नींबू की ख़ुशबू आने लगे तब गैस बंद कर दें, इसे किसी प्लास्टिक या कांच के जार में अच्छे से छानकर रखें।

पुदीना एसेंशियल ऑयल के लिए इमेज परिणाम

पुदीना एसेंशियल ऑयल: आप पुदीने की ढेर सारी पत्तियां लें, इन पात्तियों को नारियल, बादाम, आंवला या अपनी पसंद के किसी दूसरे तेल में मिला लें, फिर इसे कांच की बरनी में भरकर 2 या 3 दिन तक धूप में छोड़ दें, अब इसे छानकर एक बोतल में रख लें, ठंडी के मौसम में नारियल तेल का इस्तेमाल न करें, क्योंकि यह जम जाती है।

[horizontal_news]