आज पीएम मोदी मंडुआडीह-पटना इंटरसिटी को दिखायेंगे हरी झंडी, तैयारी पूरी

नया लुक संवाददाता
वाराणसी । देश के प्रधानमंत्री और फ्रांस के राष्ट्रपति अपने एक दिवसीय दौरे पर 12 मार्च को वाराणसी आ रहे हैं। प्रधानमंत्री के दौरे से सम्बंधित अंतिम और संशोधित प्रोटोकाल रविवार को जिला प्रशासन को उपलब्ध हो गया। प्रधानमंत्री अपने इस दौरे में वाराणसी के मंडुआडीह से चलकर पटना को जाने वाली महामना चेयर कार इंटरसिटी को हरी झंडी भी दिखायेंगे। प्रधानमंत्री ट्रेन को हरी झंडी दिखाने मंडुआडीह स्टेशन जायेंगे और दस मिनट तक मंडुआडीह स्टेशन पर रहेंगे। प्रधानमंत्री का मिनट 2 मिनट सुबह 10:25 बजे बाबतपुर एयरपोर्ट पहुचेंगे 10:50 बजे बाबतपुर से दादरकलां हैलीपैड मीरजापुर के लिए प्रस्थान 11:15 बजे दादरकलां हैलीपैड पर पहुचेंगे, 11:25 से 11:45 तक सोलर प्लांट का शुभारंभ 11 :50- 12:30 बजे मिर्जापुर से हेलीकॉप्टर द्वारा वाराणसी बड़ालालपुर हेलीपैड 12:35 से 12:55 तक हस्त कला संकुल का निरीक्षण 1:05बजे बड़ालालपुर हेलीपैड, 1:10 हेलीकॉप्टर से 1:30 डीएलडब्लू हेलीपैड तैयार कर लिया गया है।
मोदी के साथ मैक्रों के 1 दिवसीय दौरे पर प्रस्तावित लोकार्पण एवं शिलान्यास से जुड़ी परियोजनाओं कार्यक्रम स्थलों एवं सुरक्षा तैयारियों का शुक्रवार देर रात तक जायजा लिया। जायजा लेने के बाद योगी ने अधिकारियों से विदेशी मेहमान के स्वागत को यादगार बनाने के लिए हर संभव उपाय करने के निर्देश दिए। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शुक्रवार देर शाम वाराणसी के सर्किट हाउस में संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में योगी ने मुख्य रुप से मोदी द्वारा लोकार्पण एवं शिलान्यास के लिए प्रस्तावित विकास कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने सड़कों पर घूमने वाले आवारा पशुओं का विशेष तौर पर जिक्र करते हुए निगम अधिकारियों को उन्हें सड़कों से हटाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए ठोस उपाय करने को कहा।
समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने विकास कार्यों के स्थलीय निरीक्षण के लिए अधिकारियों के साथ रात में सड़कों पर निकले। रात लगभग साढ़े 9 से 11 बजे तक दशाश्वमेध घाट, असि घाट और डीजल इंजन रेल कारखाना (डीरेका) परिसर स्थित प्रस्तावि कार्यक्रम स्थलों पहुंचकर निरीक्षण किया। सीएम ने दशाश्वमेध घाट पर साफ-सफाई के अलावा सीढिय़ों से नीचे उतर कर गंगा में बनाई गई‘जेटी’की व्यवस्था देखी और असि घाट पर‘क्रूज’के लिए तैयार किए जा रहे प्लेटफॉर्म का जायजा लिया। दोनों घाटों के स्थलीय निरीक्षण के बाद उनका काफिला डीरेका पहुंचा, जहां उन्होंने मुख्य मंच, कार्यक्रम भाग लेने वालों के बैठने एवं हेलीपैड की व्यवस्था से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री योगी ने लगभग डेढ़ घंटे के स्थलीय निरीक्षण के दौराना विदेशी मेहमानों के लिए प्रस्तावित सड़क मार्गों से कार्यक्रम स्थलों का भ्रमण किया। समीक्षा बैठक एवं निरीक्षण के दौरान उनके मंत्रीमंडलीय सहयोगी राज्यमंत्री डॉ. नीलकंठ तिवारी एवं अनिल राजभर के अलावा मंडलायुक्त नितिन रमेश गोकर्ण, जिला अधिकारी योगेश्वर राम मिश्र, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आर के भारद्वाज सहित कई आला अधिकारी एवं भाजपा के स्थानीय जनप्रतिनिधि और कार्यकर्ता मौजूद थे।


भारत में निवेश करने वाले देशों में नौंवा सबसे बड़े देश फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों एवं उनकी धर्मपत्नी ब्रिजिट मैक्रों का मोदी के साथ ऐतिहासिक असि घाट से दशाश्वमेध घाट तक गंगा में नौका विहार, बड़ा लालपुर स्थित दीन दयाल उपाध्याय हस्तकला संकुल और डीरेका में महिलाओं को समर्पित एक कार्यक्रम प्रस्तावित है। रात नई दिल्ली पहुंचने वाले मैक्रों यहां 11 मार्च तक विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद अपने 4 दिवसीय दौरे के अंतिम दिन प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी आएंगे।
मोदी और श्री मैक्रों यहां पहुंचने के बाद अपनी यात्रा की शुरुआत पड़ोसी जिले मिर्जापुर में एक समारोह में सोलर पॉवर प्लांट के उद्घाटन करके करेंगे। मिर्जापुर के बाद मोदी विदेशी मेहमान के साथ बड़ालालपुर, असि घाट, दशाश्वमेघ घाट और डीरेका में आयोजित कार्यक्रमों में भाग लेंगे। डीरेका में मोदी अपने संसदीय क्षेत्र के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन से इंटरसिटी ट्रेन को बिहार की राजधानी पटना के लिए रिमोट के जरिए हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। इसी कार्यक्रम में वह मंडुवाडीह रेलवे ओवर ब्रिज का लोकापर्ण और तीन अन्य ब्रिज के शिलान्यास करेंगे। मोदी चुनिंदा गरीब महिलाओं को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास की चाभियां सौंपने के बाद हजारों महिलाओं को संबोधित करेंगे।